Move to Jagran APP

अब जोगेंद्रनगर में तैयार होंगे राष्ट्रीय खिलाड़ी

राजेश शर्मा जोंगेद्रनगर अब जोगेंद्रनगर में राष्ट्रस्तरीय खेलों के लिए खिलाड़ी तैयार होंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 06:21 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 06:21 PM (IST)
अब जोगेंद्रनगर में तैयार होंगे राष्ट्रीय खिलाड़ी
अब जोगेंद्रनगर में तैयार होंगे राष्ट्रीय खिलाड़ी

राजेश शर्मा, जोंगेद्रनगर

loksabha election banner

अब जोगेंद्रनगर में राष्ट्रस्तरीय खेलों के लिए खिलाड़ी तैयार होंगे। एथलेटिक्स सेंटर जोगेंद्रनगर और लडभड़ोल के मंगयाल में निर्माणाधीन खेल स्टेडियम का चयन खेलों इंडिया कार्यक्रम के तहत किया है। इसके तहत यहां खिलाड़ियों को बेहतरीन प्रशिक्षण हासिल होगा। करीब 30 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

खेल सेंटर का खेलो इंडिया के तहत चयनित होने के पीछे यहां के खिलाड़ियों का बेहतर प्रदर्शन है। इस कारण सेंटर का नाम केंद्रीय खेल मंत्रालय के खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत भेजा गया था, जिसे चुन लिया गया है। अब तक देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स स्पर्धाओं में जोगेंद्रनगर के नाम 32 पदक शामिल हैं। इनमें 12 महिला और 20 पुरुष धावकों के नाम शामिल हैं। प्रदेश में सबसे अधिक पदक जीत चुका एथलेटिक्स सेंटर 2008 में अस्तित्व में आया था। मौजूदा समय में भी चरणबद्ध तरीके से करीब चार सौ खिलाड़ी प्रशिक्षण हासिल कर रहे हैं।

-----------------

खेलो इंडिया के तय मापदंड के अनुसार उत्तर भारत में चल रहे एथलेटिक्स सेंटर के अनुभवी प्रशिक्षुओं की प्रतिभा के अलावा एनजीओ और ट्रस्ट के अधीन चल रहे उत्कृष्ठ सेंटरों को चयनित करना है। जोगेंद्रनगर में संचालित पीपल फिटनेस एंड स्पो‌र्ट्स डेवलपमेंट की उपलब्धियों को देखते हुए एथलेटिक्स सेंटर जोगेंद्रनगर और मंगयाल गांव के निर्माणाधीन खेल स्टेडियम को चयनित किया गया है।

------------------

पांच साल में 20 लाख का बजट

एथलेटिक्स सेंटर जोगेंद्रनगर के कोच गोपाल ठाकुर ने बताया कि खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत सेंटर को पांच साल में 20 लाख रुपये का प्रावधान होगा। अब केंद्रीय खेल मंत्रालय की सैद्धांतिक मंजूरी मिलते ही जोगेंद्रनगर में राष्ट्रीय खेलों के लिए खिलाड़ी तैयार होने का सिलसिला शुरू होगा। एसडीएम अमित मेहरा ने कहा कि जिला प्रशासन की स्वीकृति मिलने के बाद खेलो इंडिया में जोगेंद्रनगर का नाम शामिल होना लगभग तय हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.