जागरण संवाददाता, मंडी : देश के किसी भी तकनीकी शिक्षण संस्थान से बीटेक व पीजी कर रहे प्रशिक्षु भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी में इंटर्नशिप कर सकते हैं। आइआइटी प्रबंधन ने ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इस बार सिर्फ बीटेक द्वितीय व पीजी प्रथम वर्ष के प्रशिक्षु इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बशर्ते न्यूनतम संचयी ग्रेड ¨बदू औसत (सीजीपीए) 7.5 हो। चयनित प्रशिक्षु को आइआइटी प्रबंधन नि:शुल्क छात्रावास सुविधा उपलब्ध करवाएगा। खाने का खर्च प्रशिक्षु को खुद वहन करना होगा। आठ सप्ताह की इंनर्टशिप के लिए संस्थान की तरफ से प्रशिक्षु को 10 हजार स्टाइपेंड (छात्रवृत्ति) मिलेगा।

इंटर्नशिप के लिए आइआइटी की तरफ से 24 ¨बदु तय किए गए हैं, इसमें बॉयोमेडिकल इंजीनिय¨रग, कंप्यूटर साइंस इंजीनिय¨रग, इलेक्ट्रिकल इंजीनिय¨रग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनिय¨रग, भूकंप इंजीनिय¨रग व सॉफ्टवेयर विकसित करने जैसे विषय शामिल किए गए हैं। प्रशिक्षुओं को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आइआइटी मंडी की वेबसाइट पर इंटर्नशिप से संबंधित ¨लक उपलब्ध है। हर विभाग में सीटों की संख्या स्टाफ की मांग के आधार पर होगी। आइआइटी कमांद (मंडी) परिसर में इंटर्नशिप 11 जून से तीन अगस्त तक होगी।

चयनित प्रशिक्षु को चयन की जानकारी ई-मेल के माध्यम से दी जाएगी और उसे अपने संस्थान से इंटर्नशिप से संबंधित अनुमोदन का प्रमाणपत्र देना होगा। आइआइटी मंडी में मास्टर डिग्री व पीएचडी के लिए भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है।

------- विभिन्न संस्थानों में बीटेक कर रहे प्रशिक्षुओं की सुविधा के लिए ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इच्छुक प्रशिक्षु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

-प्रो. टिमोथी ए गोंजाल्वेस, निदेशक, आइआइटी, मंडी

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस