मंडी, काकू चौहान। Cleanliness Drive देशभर में कई संस्थाएं स्वच्छता अभियान चला रही हैं। लोग संस्थाओं के साथ जुड़कर सामूहिक रूप से सफाई कर रहे हैं। मंडी शहर की छह साल की बच्ची बिना किसी संस्था के अकेले स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रही है। उन्हें सफाई करने पर मजबूर कर रही है।

पहली कक्षा की छात्रा आस्था को जहां भी कूड़ा दिखता है वह उसे उठा लेती है और उसे कूड़ेदान में डाल देती है। सबसे बड़ी बात है कि स्वच्छता के प्रति बच्ची की सोच को देखकर लोग भी प्रेरित हो रहे हैं और उसके साथ जुड़ रहे हैं। बच्ची की बात को सुनकर उसके साथ कूड़ा उठाने में जुट जाते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर आस्था का वीडियो खूब वायरल हो रहा है। यह वीडियो ब्यास किनारे किसी ने शूट किया है। 

हाल ही में छोटी काशी महोत्सव में ब्यास आरती का आयोजन किया गया था। आरती के लिए प्रयोग की गई सामग्री नदी किनारे पड़ी हुई थी। जब आस्था अपने परिजनों के साथ ब्यास किनारे घूमने गई तो वहां गंदगी देखकर उसे रहा नहीं गया और सफाई करने में जुट गई। उसको सफाई करता देख उसकी मां अंजू सहित वहां आसपास खड़े मौजूद लोग भी कूड़ा उठाने लग पड़े। कुछ देर में ब्यास किनारे पड़ी पूजा सामग्री व अन्य कूड़े सभी ने उठा दिया। लोगों ने इस कार्य के लिए बच्ची को शाबाशी भी दी।

अंजू शर्मा कहती हैं कि कुछ दिन पहले वे कांगणी हेलीपेड पर गए थे। वहां भी उनकी कचरा देख बेटी आस्था एकदम सफाई करने में जुट गई। उसे देखकर लोग भी कूड़ा उठाने लगे। आस्था को गंदगी बिल्कुल पसंद नहीं है। वह घर पर भी सफाई का पूरा ध्यान रखती है। उनका ट्रेवलिंग का व्यवसाय है। जब भी वह कहीं टूअर पर निकलते हैं तो रास्ते में जहां भी कूड़ा दिखता है आस्था गाड़ी रोककर उठा लेती है।

इसके बाद जहां कूड़ादान होगा वहां पर उसको डालेगी। वह अकसर कहती है कि मम्मी यह हमारी धरती को लोग गंदा क्यों करते हैं। उन्होंने कहा कि बेटी की स्वच्छता को लेकर इस सोच से उन्हें भी प्रेरणा मिलती है। हर किसी को अपने बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना चाहिए। बच्चे ही कल का भविष्य हैं। स्वच्छता के प्रति आने वाली पीढ़ी जागरूक होगी तो ही हम पृथ्वी को साफ-सुथरा रख पाएंगे और पर्यावरण भी स्वच्छ होगा। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि हर किसी को इस बच्ची से प्रेरणा लेनी चाहिए। स्वच्छता हम सभी की जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी का हमें निर्वहन करना चाहिए। 

हिमाचल की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Babita kashyap

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप