जागरण संवाददाता, मंडी : बादल फटने से बाढ़ का दंश झेलने वाले लाहुल-स्पीति जिले में राहत व बचाव कार्य तेजी आई है। नालों पर सीढ़ी व झूला पुल बनाकर फंसे लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है। शुक्रवार को शांशा नाले पर सीढ़ी व झुला लगाकर 73 लोगों को रेस्क्यू कर उन्हें जिला मुख्यालय केलंग पहुंचाया वहां से गंतव्य के लिए रवाना किया गया। हालांकि तोजिग व ब्रह्मगंगा नाले में बहे 11 लोगों का तीसरे दिन भी कोई सुराग नहीं लग पाया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शुक्रवार को लाहुल स्पीति नहीं पहुंच पाए। मौसम उनकी राह में बाधा बन गया। रोहतांग दर्रे पर घनी धुंध व लाहुल में बारिश की वजह से हेलीकाप्टर सुंदरनगर से उड़ान नहीं कर पाया। मुख्यमंत्री को सुबह आठ बजे सुंदरनगर से लाहुल जाना था। वहां बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वे करना था। उदयपुर में फंसे पर्यटक एयरलिफ्ट नहीं हो सके। शिमला से हेलीकाप्टर मौसम की वजह से लाहुल नहीं पहुंच गया। लाहुल स्पीति में हिमाचल सहित नौ राज्यों व एक केंद्रशासित प्रदेश के 241 पर्यटक व लोग विभिन्न क्षेत्रों में फंसे हुए हैं। इनमें 209 लोग हिमाचल के सात जिलों, 32 पर्यटक आठ राज्यों व एक केंद्र शासित प्रदेश का है। अगर मौसम ने साथ दिया तो शनिवार को बाकी बचे लोगों को हेलीकाप्टर व अस्थायी पुलों के सहारे रेस्क्यू किया जाएगा। हेलीकाप्टर शुक्रवार सायं मंडी पहुंच गया है। कागणी हेलीपैड से ही शनिवार को लाहुल-स्पीति के लिए उड़ान भरेगा। वहीं, सिस्सू से 27 जुलाई को घेपन झील के लिए ट्रैकिग पर गए राजस्थान के तीन पर्यटक भी लापता हो गए हैं। पुलिस उनकी तलाश में जुटी हुई है।

-------

तोजिंग नाला में मलबा बन रहा बाधा

लाहुल-स्पीति के तोजिग व कुल्लू के मणिकर्ण के ब्रह्मगंगा नाले में बहे 11 लोगों का तीसरे दिन भी कोई सुराग नहीं लग पाया है। दिन भर के सर्च अभियान के बाद भी पुलिस, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) व राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम के हाथ कोई सफलता नहीं लगी। तोजिग नाला में भारी मलबा सर्च अभियान में बाधा बन रहा है। कैंपिग साइट मैनेजर विनीता चौधरी की तलाश में उसके पिता विनोद डागर व अन्य स्वजन दिन भर ब्रह्मगंगा नाले व पार्वती की खाक छानते रहे, लेकिन मायूसी ही हाथ लगी।

-------------

उदयपुर व अन्य क्षेत्रों में फंसे 241 में से 73 लोगों को रेस्क्यू कर लिया है। मौसम अगर साफ रहा तो शनिवार सभी लोगों को रेस्क्यू कर लिया जाएगा। तोजिग नाला में बहे लोगों की तलाश जारी है।

-नीरज कुमार, उपायुक्त लाहुल स्पीति।

Edited By: Jagran