Move to Jagran APP

एक साल की अवधि में मंडी से 264 महिलाएं व युवतियां लापता

मंडी में एक साल की अवधि में 264 महिलाएं व युवतियों लापता हो गई हैं, इस मामले में दर्ज शिकायतों के आधार पर आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है।

By Edited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 03:33 PM (IST)Updated: Sat, 29 Dec 2018 03:32 PM (IST)
एक साल की अवधि में मंडी से 264 महिलाएं व युवतियां लापता
एक साल की अवधि में मंडी से 264 महिलाएं व युवतियां लापता

मंडी, सुरेंद्र शर्मा। जिला मंडी महिलाओं व युवतियों के लापता होने का ग्राफ बढ़ रहा है। जिला में 264 महिलाएं व युवतियां अचानक घर से कहीं चली गई। जिला में प्रति माह औसतन करीब 17 महिलाएं व पांच युवतियां रहस्यमयी परिस्थितियों में गायब हुई हैं। इस अवधि में 60 युवतियों के गायब होने की परिजनों ने विभिन्न पुलिस थानों में शिकायतें दर्ज करवाई हैं।

loksabha election banner

जिला में एक साल की अवधि में महिलाओं व युवतियों के लापता होने की शिकायतों के आधार पर जुटाए आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है। संस्कारों के अभाव में आज की पीढ़ी में नैतिक मूल्यों का पतन हो रहा है। इसमें कुछ ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जहां महिला अपने लाचार पति व बच्चों को छोड़कर घर से बाहर अन्यत्र कहीं चली गई। हालांकि सभी मामले इस तरह के नहीं हैं। छोटी सी बात पर हुआ विवाद भी बड़ी कलह की वजह बन रहा है। लोगों में सहनशीलता की कमी देखी जा रही है। इसी कारण छोटी सी बात पर परिवार टूट रहे हैं। इसके लिए सोशल मीडिया के बढ़ते क्रेज को भी जिम्मेवार माना जा रहा है।

सोशल मीडिया पर किसी शख्स से दोस्ती के बाद महिलाएं व युवतियां इस तरह के कदम उठा रही हैं। परिजनों व पुलिस की मदद से हालांकि 144 महिलाओं को ढूंढ कर उनके घर पहुंचाया गया है। लेकिन अभी तक 56 लापता महिलाओं का कोई सुराग नहीं चल पाया है। एक साल की अवधि में युवतियों के लापता होने का आंकड़ा भी 64 तक पहुंच गया है। हालांकि अचानक घर स्कूल व अन्य संस्थानों से गायब हुई इन युवतियों में से 60 को ढूंढकर उनके परिवार के सुपुर्द कर दिया है। लेकिन लापता चार युवतियों तक पुलिस अब तक नहीं पहुंच पाई है।

जिला में पुरुष भी अपने परिवार को छोड़कर बिना किसी को बताए निकल रहे हैं। जिला में एक साल में 84 पुरुषों के लापता होने की उनके परिवार के सदस्यों ने पुलिस में रपट दर्ज करवाई है। जिसमें से 56 पुरुषों को पुलिस ने विभिन्न स्थानों से पकड़कर परिवार के हवाले किया है। 28 पुरुषों की पुलिस खोजबीन कर रही है। इसके अलावा मंडी जिला में एक साल के भीतर 17 बच्चे भी एकाएक घर से कहीं बाहर चले गए। हालांकि पुलिस की मुश्तैदी से लापता सभी बच्चों को ढूंढ लिया गया। पुलिस की विभिन्न टीमों ने बच्चों को खोजकर उनके परिवार को सौंप दिया है। 36 भगौड़ों में से 34 को भी पुलिस के पीओ सेल की टीम ने पकड़ कर अदालत में पेश किया है।

घर से गायब अधिकतर लोगों को पुलिस ने खोज निकालने में सफलता पाई है। कुछ मामले अभी लंबित हैं। जल्द ही पुलिस शेष लापता लोगों को भी खोजने में कामयाब होगी। छोटी-छोटी बातों में लोग तैश में आकर घर से भाग जाने जैसा कदम उठा रहे हैं। लोगों में सहनशीलता का अभाव देखने को मिल रहा है।

-पुनीत रघु, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.