Move to Jagran APP

मड़वाणा में फिर दरकी पहाड़ी

उपमंडल जोगेंद्रनगर की रोपा पद्धर पंचायत के मड़वाणा गांव में फिर पहाड़ी दरकी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 07:39 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 06:20 AM (IST)
मड़वाणा में फिर दरकी पहाड़ी
मड़वाणा में फिर दरकी पहाड़ी

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : उपमंडल जोगेंद्रनगर की रोपा पद्धर पंचायत के मड़वाणा गांव में फिर पहाड़ी दरकी। शनिवार देर रात से रविवार दोपहर तक हुई भारी बारिश के कारण पहाड़ी से पत्थर व मलबा गिरा। इस कारण गांव में रह रहे सात परिवारों के सदस्यों ने खौफ में रात काटी।

loksabha election banner

मलबे के कारण घरों व गौशालाओं को हुए खतरे के मद्देनजर पंचायत प्रतिनिधियों ने भू-विज्ञानियों से पहाड़ी का सर्वेक्षण करवाने और यहां सुरक्षा उपकरण लगाने की मांग की है। दो दिन पहले राजस्व विभाग के अधिकारियों के निरीक्षण के बाद जोगेंद्रनगर प्रशासन को भेजी गई रिपोर्ट में भी पहाड़ दरकने के संकेत दिए गए हैं। इसके बावजूद प्रशासन पहाड़ी दरकने के मामले को हल्के में ले रहा है। इससे लोगों में दहशत है। शनिवार देर रात भी पहाड़ी दरकने से इसके नजदीक रह रहे लोग सहमे रहे।

स्थानीय लोगों ने भी प्रशासन से मांग की है कि इस पहाड़ी का सर्वेक्षण करवाकर ऐहतियातन कदम उठाए जाएं। पंचायत प्रधान राकेश कुमार ने भी जिला प्रशासन से उचित कार्रवाई की मांग की है ताकि लोगों को घरों से बाहर रहने के लिए मजबूर न होना पड़े। मड़वाणा गांव में पहाड़ी में दरारें आने और जमीन धंसने से करीब 100 घरों के लोग सहमे हुए हैं। यहां पहाड़ी दो टुकड़ों में विभाजित हो चुकी है। भूस्खलन से पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा भी गिर चुका है। अगर पहाड़ी का बड़ा हिस्सा गिरता है तो न केवल मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित होगा बल्कि इस मार्ग के निचली तरफ रह रहे दर्जनों घरों के लोग प्रभावित हो सकते हैं।

-------- मड़वाणा गांव में शनिवार देर रात हुई बारिश से फिर पहाड़ी दरकी है। प्रशासन भू-विज्ञानियों से पहाड़ी का सर्वेक्षण करवाकर ऐहतियातन कदम उठाए।

नागपाल, वार्ड सदस्य, रोपा पधर पंचायत।

--------- पहाड़ी दरकने की विस्तृत रिपोर्ट क्षेत्रीय पटवारियों के माध्यम से मिली है। ऐहतियातन नजदीकी गौशालाओं से पशुओं को सुरक्षित स्थानों में स्थानांतरित करने के निर्देश दिए हैं। ऐहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं।

बीएस ठाकुर, तहसीलदार, जोगेंद्रनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.