Move to Jagran APP

नगर परिषद जोगेंद्रनगर खुद करेगा कूड़े का निष्पादन

मंडी जिला के बिद्रावणी डपिग साइट पर नगर परिषद जोगेंद्रनगर के ठोस कचरे को लेने से भले ही इंकार कर दिया हो।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 03:30 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 03:30 PM (IST)
नगर परिषद जोगेंद्रनगर खुद करेगा कूड़े का निष्पादन
नगर परिषद जोगेंद्रनगर खुद करेगा कूड़े का निष्पादन

राजेश शर्मा, जोगेंद्रनगर

loksabha election banner

बिंद्रावणी डंपिंग साइट पर नगर परिषद जोगेंद्रनगर के ठोस कचरे को लेने से भले ही इनकार कर दिया हो, लेकिन इसका अधिक असर नगर परिषद जोगेंद्रनगर पर पड़ता नहीं दिख रहा है। जोगेंद्रनगर शहर में स्वच्छता प्रहरी के तौर पर निजी सफाई कर्मचारियों की भी टीम तैनात है। इनके माध्यम से गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग किया जाता है। प्रत्येक घर और दुकानों से भी गीले और सूखे कचरे को उठाने के लिए एक वाहन की व्यवस्था की गई है।

नगर परिषद में गीले कचरे के विज्ञानी ढंग के निस्तारण के लिए फिर से आधुनिक पिट स्थापित होंगे। यहां गीले कचरे का निस्तारण कर खाद तैयार की जाएगी। सूखे कचरे के ढेरों को प्लास्टिक बैलिंग मशीन से एकत्रित कर सीमेंट कंपनी के सुपुर्द किया जाएगा। योजना के तहत नगर परिषद के कुल सात वार्डो में गीले और सूखे कचरे के लिए कूड़ादान उपलब्ध करवाने की भी पूरी तैयारी कर रखी है। हाल ही में करीब दस लाख की लागत से स्थापित की गई प्लास्टिक बैलिग मशीन में प्लास्टिक सहित सूखे कचरे के बड़े ढेरों को छोटे ढेर में तबदील किया जा रहा है। जर्मन तकनीक से कचरे के निष्पादन की योजना

स्वच्छ जोगेंद्रनगर स्वस्थ जोगेंद्रनगर मुहिम के तहत करीब 50 लाख रुपये से जर्मन तकनीक से कचरा निष्पादन की भी योजना है। जल्द ही जर्मन तकनीक का संयंत्र नगर परिषद में स्थापित किया जाएगा। नगर परिषद एनजीटी के नियमों के अनुसार गीले और सूखे कचरे के निष्पादन के लिए पहले से ही गंभीर है। सूखे कचरे और प्लास्टिक को सीमेंट कंपनी के सुपुर्द करने का करार कर रखा है। गीले कचरे के लिए पिट स्थापित कर खाद का निर्माण की भी योजना शुरू है।

-बीएस ठाकुर, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद जोगेंद्रनगर। नेरचौक की बढ़ी दिक्कत, नहीं है अपनी डंपिग साइट

सहयोगी, नेरचौक : बिद्रावणी में अब मंडी शहर का कूड़ा-कचरा ही डंपिग साइट पर ठिकाने लगाया जा सकता है। एनजीटी के आदेशानुसार नगर परिषद मंडी ने निर्णय लिया है। इससे नगर परिषद नेरचौक को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। नेरचौक नगर परिषद की अपनी कोई डंपिग साइट नहीं है। यहां से रोजाना कूड़ा बिद्रावणी स्थित डंपिग साइट पर ही डंप होता है।

बिंद्रावणी से पहले नेरचौक का कूड़ा सुंदरनगर की डंपिग साइट में भेजा जाता था, लेकिन चार वर्ष बीतने के बाद भी नगर परिषद नेरचौक की डंपिग साइट नहीं बन पाई है। हालांकि कई क्षेत्रों पर साइट बनाने की कवायद शुरू हुई, लेकिन लोगों के विरोध व अच्छी साइट न होने के कारण यह कार्य नहीं हो पाया।

नगर परिषद नेरचौक के उपाध्यक्ष चेत सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रशासन के साथ मिलकर समस्या का समाधान किया जाएगा।

------

मामले पर बैठक की जाएगी। जो निर्णय होगा, उस आधार पर कार्य को अंजाम दिया जाएगा।

-लता देवी, अध्यक्ष नगर परिषद नेरचौक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.