Move to Jagran APP

कुल्लू में खुलेगा बहु-तकनीकी संस्थान, पांच ट्रेड शुरू करने की मिली मंजूरी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दलाश में बहुतकनीकी संस्थान खोलने की घोषणा की है प्रथम चरण में संस्थान में पांच ट्रेड शुरू करने की मंजूरी मिली है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 02:45 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 02:45 PM (IST)
कुल्लू में खुलेगा बहु-तकनीकी संस्थान, पांच ट्रेड शुरू करने की मिली मंजूरी
कुल्लू में खुलेगा बहु-तकनीकी संस्थान, पांच ट्रेड शुरू करने की मिली मंजूरी

मंडी, जेएनएन। प्रदेश सरकार की मंजूरी के बाद तकनीकी शिक्षा विभाग ने कुल्लू जिला के आनी हलके के दलाश में बहुतकनीकी संस्थान खोलने की अधिसूचना जारी कर दी है। प्रथम चरण में संस्थान में पांच ट्रेड शुरू करने की मंजूरी दी है। हर ट्रेड में 60-60 सीटें होंगी। टीचिंग व नॉन टीचिंग वर्ग के 97 पद भरे जाएंगे।समय रहते अगर जमीन का प्रबंध हो गया तो संस्थान अगले साल अस्तित्व में आ सकता है।

loksabha election banner

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीइ) तकनीकी शिक्षा विभाग के नाम जमीन हस्तांतरित होने के बाद भी कक्षाएं शुरू करने की अनुमति प्रदान करती है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आनी प्रवास के दौरान दलाश में बहुतकनीकी संस्थान खोलने की घोषणा की है। प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में 15 बहुतकनीकी संस्थान पहले से चल रहे हैं। 

जंडौर, सराज, दलाश व रैहन में संस्थान खोलने की अधिसूचना जारी होने से सरकारी क्षेत्र में बहुतकनीकी संस्थानों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है। चार नए संस्थान खुलने से सीटों की संख्या बढ़कर 3400 तक पहुंच जाएगी। सरकारी संस्थानों में अभी 2250 सीटें हैं। दलाश में बहुतकनीकी संस्थान खुलने से आनी हलके के युवाओं को तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने के लिए कुल्लू, मंडी व शिमला जिला के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 

तकनीकी शिक्षा निदेशक शुभकरण सिंह ने बताया कि सरकार की मंजूरी मिलने के बाद आनी हलके के दलाश में बहुतकनीकी संस्थान खोलने की अधिसूचना जारी कर दी गई है। भवन निर्माण के लिए जमीन की तलाश की जा रही है। संस्थान पांच ट्रेड के साथ शुरू होगा।

 पहाड़ी युवाओं में होता है ये खास गुण, हिमाचल के मयंक ने किया साबित

ये ट्रेड होंगे शुरू               ट्रेड का नाम सीटें

सिविल इंजीनियरिंग            60

कंप्यूटर इंजीनियरिंग           60

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग      60

मैकेनिकल इंजीनियरिंग       60

डिप्लोमा फार्मेसी                60

 यहां सरकारी खजाने से हो रही है साहबों की मौज, चाय-कॉफी का खर्च जान हैरान रह जाएंगे आप

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे बोले, सावरकर होते तो न होता पाकिस्तान का जन्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.