Move to Jagran APP

आपका एक वोट बदल सकता है देश की तस्वीर

लोगों को बिना किसी डर और प्रलोभन के मतदान करना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 03:27 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 06:31 AM (IST)
आपका एक वोट बदल सकता है देश की तस्वीर
आपका एक वोट बदल सकता है देश की तस्वीर

संवाद सहयोगी, मंडी : भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों में से एक है। हमारे संविधान ने 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर देश के सभी नागरिकों को मतदान करने का अधिकार दिया है। सभी को इस मताधिकार का अवश्य प्रयोग करना चाहिए। यह बात आइबीटी कोचिग सेंटर मंडी के निदेशक दीक्षित गुलेरिया ने दैनिक जागरण के सभी चुनें, सही चुनें अभियान के तहत संस्थान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा, देश का विकास सरकार पर निर्भर रहता है। अगर हम अच्छी सरकार चुनेंगे तो देश प्रगति करेगा और अगर सरकार अच्छी नहीं होगी तो देश पिछड़ जाएगा। हर पांच साल बाद हमें अपना नुमाइंदा चुनने व सरकार बनाने का अवसर मिलता है। वोट का प्रयोग हमें सोच-समझकर निष्पक्ष रूप से करना चाहिए। उन्होंने प्रशिक्षुओं को मतदान का महत्व समझाया। इसके अलावा उनसे अपील की कि वे अभिभावकों व अन्य लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक करें। उन्होंने दैनिक जागरण के सभी चुनें, सही चुनें अभियान की सराहना भी की। हमें ऐसे व्यक्ति को वोट देना है जो युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाए, स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य के साथ देश का विकास करे। लोगों की समस्याओं को समझे। सभी मतदान में भाग लेकर एक सशक्त सरकार चुनें। लोगों को बिना किसी प्रलोभन व डर के मतदान करना चाहिए।

loksabha election banner

- दीक्षित गुलेरिया, निदेशक आइबीटी कोचिग सेंटर। जो प्रत्याशी हमारे हित का ख्याल रखे और क्षेत्र के विकास के लिए कार्य करने की क्षमता रखता हो हमें ऐसे व्यक्ति को चुनना चाहिए। आरक्षण के कारण गैर आरक्षित वर्ग के होनहार युवा हर क्षेत्र में पिछड़ रहे हैं जबकि आरक्षित वर्ग आगे बढ़ रहा है। सरकार आरक्षण को जाति आधार पर न देकर आर्थिक आधार पर प्रदान करे।

लोकेश कुमार, छात्र। इस बार कोई भी राजनीतिक दल विकास के नाम पर वोट नहीं मांग रहा है। जातिवाद, राष्ट्रवाद आदि को आधार बनाकर प्रचार किया जा रहा है। असल में चुनाव का मुख्य मुद्दा विकास होना चाहिए। मतदाताओं को मुख्य मुद्दों से भटकाने का प्रयास किया जा रहा है जो देश के लिए सही नहीं है। देश में गरीबी, बेरोजगारी आदि सबसे बड़ी समस्याएं हैं।

पीयूष, छात्र। सभी राज्यों व क्षेत्रों में अपने-अपने मुद्दे हो सकते हैं। हमारे मंडी जिला का मुख्य मुद्दा शिक्षा, स्वास्थ्य, गरीबी, व रोजगार है, लेकिन हमारे प्रत्याशी इन मुद्दों से भटकाने का प्रयास कर रहे हैं। क्षेत्र का युवा वर्ग जागरूक है। हमें कैसे प्रत्याशी को चुनना है भलीभांति परिचित है। ऐसे में जो प्रत्याशी रोजगार व अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा हम उसी को मतदान करेंगे।

योगेश, छात्र। आज के समय में राजनीति में काफी बदलाव आया है। राजनीतिक दल धनासेठ व गुंडातत्वों को ही टिकट दे रहे हैं और अधिकतर क्षेत्रों में ऐसे प्रत्याशी जीत भी रहे हैं। हालांकि हिमाचल में ऐसे प्रत्याशी नहीं हैं, लेकिन कुछ ऐसे व्यक्ति भी चुनावी दंगल में कूदे हैं जो ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं। मतदाताओं को प्रत्याशियों का बेकग्राउंड व उसकी छवि को देखकर ही मतदान करना चाहिए।

तारा चंद, छात्र। हर एक वोट कीमती है, इसलिए हरेक मतदाता को वोट जरूर करना चाहिए। कई बार एक वोट कम मिलने के कारण एक अच्छा प्रत्याशी हार जाता है और हमारा क्षेत्र विकास में पिछड़ जाता है। इसके चलते हर मतदाता वोट के महत्व को समझे और 19 मई को मतदान केंद्र पर जाकर अपने वोट डाले। खुद वोट डालने के साथ अपने परिजनों, आस-पड़ोस व रिश्तेदारों को भी वोट के लिए जागरूक करें।

चेतना, शिक्षिका। लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए दैनिक जागरण की ओर से शुरू किया गया सभी चुनें, सही चुनें अभियान काबिलेतारीफ है। हर किसी को इस तरह के अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करना चाहिए और शत-प्रतिशत मतदान करवाकर देश में एक बेहतर सरकार चुननी चाहिए। अगर सभी मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे तभी सशक्त सरकार चुन सकते हैं।

रेखा ठाकुर, छात्रा। मतदान एक ऐसा साधन है जिससे देश की जनता स्वयं अपने देश का विकास निर्धारित करती है। इसलिए सरकार बनाने में हरेक आदमी को अपना योगदान देना चाहिए। ईमानदार व जुझारू नेता के पक्ष में मतदान करना चाहिए तभी क्षेत्र का विकास संभव हो पाएगा। ईमानदार नेता क्षेत्र की समस्याओं को संसद में उठाकर क्षेत्र के विकास में गति प्रदान कर सकता है।

हरिद्र सिंह, शिक्षक। लोकतांत्रिक देश में सभी को मतदान का अधिकार दिया गया है। देश में सुदृढ़ व सशक्त सरकार बनाने के लिए हमें अपने मत का अवश्य प्रयोग करना चाहिए। मतदान वाले दिन भले ही कितनी व्यस्तता हो, लेकिन समय निकालकर अपने पोलिग बूथ जाएं और साथियों को भी ले जाएं, ताकि शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

अजय, शिक्षक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.