Move to Jagran APP

10 किलोमीटर बोट से जाएंगी पोलिंग पार्टियां

गर विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा के लिए मतदान प्रक्रिया पूर्ण करवाने वाले कर्मियों का मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए पसीना निकलेगा। यही नहीं दो मतदान केंद्र ऐसे वहां पर पहुंचने से पहले कर्मियों को कोलडैम के पीने के बीच में से सफर तय करना पड़ेगा। इसके अलावा विधानसभा क्षेत्र सुंदरनगर के 105 मतदान केंद्रों में से 20 ऐसे हैं जहां मतदान पार्टियों को घंटों पैदल चलकर दुर्गम मार्ग तय करना पड़ेगा। सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के दुर्गम क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्र पंजोलठ व

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 07:40 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 07:40 AM (IST)
10 किलोमीटर बोट से जाएंगी पोलिंग पार्टियां
10 किलोमीटर बोट से जाएंगी पोलिंग पार्टियां

रजनीश हिमालयन, सुंदरनगर

prime article banner

सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया पूरी करवाने वाले कर्मियों का मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए पसीना निकलेगा। जबकि दो मतदान केंद्र ऐसे जहां पहुंचने से पहले कर्मियों को कोलडैम के बीच से सफर तय करना पड़ेगा। विधानसभा क्षेत्र सुंदरनगर के 105 मतदान केंद्रों में से 20 ऐसे हैं जहां मतदान पार्टियों को घंटों पैदल चलकर दुर्गम मार्ग तय करना पड़ेगा। मतदान केंद्र पंजोलठ व जरठू तक पहुंचने के लिए पहले पोलिग पार्टियों को सुंदरनगर से 26 किलोमीटर का सफर बस के माध्यम से हरनोडा स्थित कोलडैम तक तय करेंगे। कोलडैम से दस किलोमीटर बोट से करीब एक घंटा चलकर स्यूणु तक पहुंचे। यहां से पंजोलठ व जरठू मतदान केंद्र तक कर्मियों को दो किलोमीटर का सफर तय करेंगे। अगर मौसम खराब हुआ तो कर्मियों को पंजोलठ व जरठू मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए आठ से नौ किलोमीटर पैदल वाया स्यूणू व बटवाड़ा होते हुए पहुंचना पड़ेगा। जरठू मतदान केंद्र में तो मतदाताओं को डेढ़ से दो किलोमीटर पैदल चल कर वोट डालना पड़ेगा। स्थिति यह है कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला सोलग स्थित जरठू में चुनाव आयोग ने मतदान केंद्र स्थापित किया है। मतदान केंद्र में 88 वोटर मत का प्रयोग करेंगे, लेकिन भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए पहले तो पोलिग पार्टी के पसीने छूटेंगे। मतदाताओं में से करीब 40 से 50 वोटर ऐसे हैं जिन्हें मत का प्रयोग करने के लिए डेढ़ से दो किलोमीटर दूर पैदल चलकर सरकार चुननी पड़ेगी। साथ ही मतदान के दिन वोटरों को भी पीसना बहाकर वोट डालने के लिए मतदान केंद्र तक पहुंचना पड़ेगा।

.............

सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों में पोलिग पार्टियों को सुरक्षित पहुंचाया जाएगा। पोलिग पार्टियों को मतदान केंद्र तक पहुंचाने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। पंजोलठ व जरठू मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए कोलडैम के रास्ते बोट से कर्मचारियों को भेजने की योजना है, ताकि कर्मचारियों को ज्यादा न चलना पड़े।

-डॉ. अमित शर्मा, रिटर्निग अधिकारी एवं एसडीएम सुंदरनगर।

-------

मतदान केंद्र,पुरुष/महिला मतदाता

पंजोलठ,441

जरठू,88

बटबाड़ा,766

नेरी रोपडू,354

मझांगण,310

कुमारू,366

मनाह,552

शाल,625

कुथाची,522

चिरल,465

जबरास,668

गलयोग,587

मैहण,316

बाढ़ू,964

च्योर,659

जरल,814

सेहली,527

भंगलेहड़ा,322

धारंडा-3,791

सेरी,1085

...........

कितना चलेंगे पैदल

मतदान केंद्र,किलोमीटर

पंजोलठ,दो

जरठू,दो

बटबाड़ा,छह

नेरी रोपडू,दो

मझांगण,दो

कुमारू,एक

मनाह,दो

शाल,चार

कुथाची,दो

चिरल,तीन

जबरास,तीन

गलयोग,एक

मैहण,तीन

बाढ़ू,एक

च्योर,डेढ़ किलोमीटर

जरल,एक

सेरी,दो

भंगलेहड़ा,एक

धारंडा-3,एक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.