Move to Jagran APP

मंडी में एक समान नहीं वसूला जाएगा गृहकर

परिषद ने मुख्य शहर से वार्ड की दूरी के हिसाब से गृहकर की दरें निर्धारित की है। नगर परिषद के अलग अलग जोन बनाए गए हैं। मुख्य शहर के साथ सटे वार्ड के लोगों की अपेक्षा दूरी पर स्थित वार्ड के लोगों को कम गृहकर अदा करना होगा। पूर्व में नगर परिषद के सभी वार्डों के लोगों को एक समान गृहकर अदा करना पड़ता था। गृहकर वसूली के लिए नगर परिषद ने सभी वार्डों के लोगों को गृहकर की अदायगी के लिए बिल थमा दिए हैं। इधर हिमाचल बचाओ संघर्ष मोर्चा ने हाउस टैक्स के इस नए प्रारूप को लेकर विरोध जताया है। नगर परिषद मंडी में कुछ लोग लंबे अरसे से गृहकर की अदायगी नहीं कर रहे हैं। हालांकि तकनीकी खामियों की वजह से नगर परिषद ने गत वर्ष गृहकर वसूल नहीं किया है। नगर परिषद के दायरे में रहने वाले लोगों से दो

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 05:43 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 06:40 AM (IST)
मंडी में एक समान नहीं वसूला जाएगा गृहकर
मंडी में एक समान नहीं वसूला जाएगा गृहकर

सुरेंद्र शर्मा, मंडी

loksabha election banner

मंडी शहर में अब गृहकर की दरें एक समान नहीं रहेंगी। नगर परिषद ने मुख्य शहर से वार्ड की दूरी के हिसाब से गृहकर की दरें निर्धारित की हैं। नगर परिषद के अलग-अलग जोन बनाए गए हैं। मुख्य शहर के साथ सटे वार्ड के लोगों की अपेक्षा दूरी पर स्थित वार्ड के लोगों को कम गृहकर अदा करना होगा। पूर्व में नगर परिषद के सभी वार्डों के लोगों को एक समान गृहकर अदा करना पड़ता था। गृहकर वसूली के लिए नगर परिषद ने सभी वार्डों के लोगों को अदायगी के लिए बिल थमा दिए हैं।

नगर परिषद में कुछ लोग लंबे अरसे से गृहकर की अदायगी नहीं कर रहे हैं। हालांकि तकनीकी खामियों की वजह से नगर परिषद ने पिछले साल गृहकर वसूल नहीं किया है। नगर परिषद के दायरे में रहने वाले लोगों से दो साल का एकमुश्त गृहकर लेने के बजाय अब की बार 2017-18 का ही गृहकर लेने का निर्णय लिया है। करीब दो करोड़ रुपये गृहकर के रूप में बकाया है। नगर परिषद के पास हालांकि शहर में अपनी दुकानें व अन्य संसाधन से थोड़ी बहुत आय प्राप्त होती है। इससे प्राप्त होने वाली आय को शहर के विकास के लिए खर्च किया जाता है। लेकिन विडंबना यह है कि लोग गृहकर अदा करने के लिए टालमटोल करते रहे हैं। इससे नगर परिषद की वित्तीय हालत डगडमगाने लगी है। करीब चालीस हजार

आबादी वाली नगर परिषद ने अब सभी उपभोक्ताओं को गृहकर की अदायगी के लिए बिल थमा दिए हैं। नगर परिषद समय पर गृहकर अदा करने वालों को रियायत दे रही है वहीं अड़ियल देनदारों पर न्यायालय में मामला दर्ज करने का भी निर्णय लिया गया है।

--------------

जनता नगर परिषद के बदलाव से नाखुश है। बिजली व पानी के मीटर के कनेक्शन कटने के डर से लोग मजबूरन गृहकर की अदायगी कर रहे हैं। जनता की राय जाने बिना ही गृहकर व प्रापर्टी टैक्स वसूलना तर्कसंगत नहीं है।

-क्ष्मेंद्र गुलेरिया, अध्यक्ष, हिममाचल बचाओ संघर्ष मोर्चा।

-----------------

नगर परिषद गृहकर के अलग अलग मापदंड निर्धारित किए हैं। मुख्य बाजार के साथ सटे वार्ड की अपेक्षा दूरी वाले वार्डों में रहने वाले लोगों को कम गृहकर अदा करना पड़ेगा। शहर से दूरी के अनुसार ही अब गृहकर वसूला जाएगा। जबकि पूर्व में नगर परिषद के सभी वार्डों में गृहकर के रूप में एक समान राशि वसूली जाती थी। इसके लिए नगर परिषद को अलग अलग जोन में बांटा गया है।

-बीआर नेगी, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद, मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.