Move to Jagran APP

11 भावी वैज्ञानिक राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित

आइआइटी कमांद में इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत आयोजित जोनल स्तरीय प्रदर्शनी व परियोजना प्रतियोगिता का रविवार को समापन हुआ। समापन समारोह में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी के डा. सुभाजीत राय, अजय सोनी व कल्पेश अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। उन्होंने प्रदर्शनी व परियोजना प्रतियोगिता के आयोजन

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Dec 2018 04:52 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 04:52 PM (IST)
11 भावी वैज्ञानिक राज्यस्तरीय
प्रतियोगिता के लिए चयनित
11 भावी वैज्ञानिक राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित

संवाद सहयोगी, मंडी : आइआइटी कमांद में इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत आयोजित जोनलस्तरीय प्रदर्शनी व परियोजना प्रतियोगिता का रविवार को समापन हुआ। समारोह में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी के डॉ. सुभाजीत राय, अजय सोनी व कल्पेश अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। उन्होंने प्रदर्शनी व परियोजना प्रतियोगिता के आयोजन बारे अनुभव साझा किए। तीन दिवसीय प्रतियोगित में बेहतर प्रदर्शन पर मंडी जिले के 11 विद्यार्थियों का राज्यस्तरीय प्रदर्शनी व प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। इसमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोट तुंगल की रिया, रिवालसर की मीना देवी, सरकाघाट की कृतिका ठाकुर, राजकीय उच्च पाठशाला बरतो की सुषमा, राजकीय माध्यमिक पाठशाला कांगू के मनीष, रुट मॉडल स्कूल करसोग की खुशबू व महावीर पब्लिक स्कूल सुंदरनगर की श्रुति ¨सह, अनामिका, दिपांशी, अनुज व नित्यम शामिल हैं। इन सभी को मुख्य अतिथि ने स्मृति चिह्न व प्रमाणपत्र भी प्रदान किए।

loksabha election banner

इसके अलावा कुल्लू जिला से भी सात छात्र राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित हुए हैं। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय व राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान अहमदाबाद के तत्वाधान में इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता में बाल वैज्ञानिकों को इस बार प्रदर्शनी के दौरान तीनों दिन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कमांद की विभिन्न प्रयोगशालाओं से रूबरू होने व संस्थान के वैज्ञानिकों से संवाद करने का अवसर भी मिला। प्रदर्शनी में हिस्सा लेने वाले विज्ञान अध्यापकों के लिए भी विज्ञान के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों व स्थानीय संदर्भ में समस्याओं के समाधान के लिए इस दौरान परिचर्चा का आयोजन किया गया।

प्रदर्शनी के दूसरे दिन रामानुर्जन के जन्मदिवस पर गणित मेले का आयोजन विज्ञान प्रसार, शिक्षा विभाग, आइआइटी मंडी व हिमाचल ज्ञान विज्ञान समिति ने किया। इसमें रामानुजन के जीवन पर फिल्म व पोस्टर प्रदर्शित किए गए। इस आयोजन में वल्लभ कॉलेज मंडी व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कमांद व एंजल पब्लिक स्कूल सुंदरनगर के विद्यार्थियों ने भाग लिया। तीन दिवसीय प्रतियोगिता में मंडी के अलावा कुल्लू जिला के सरकारी व निजी पाठशालाओं से सत्र 2016-17 से 2018-19 तक के तीन वर्षों में पुरस्कृत लगभग 200 विद्यार्थियों ने भाग लिया हैं। इनमें मंडी जिला के 134 व कुल्लू के 67 विद्यार्थी शामिल हैं। बाल वैज्ञानिकों की ओर से नवीनतम मॉडल प्रदर्शित किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.