कुल्लू, जेएनएन। योग सच में लोगों को निरोग बनाने में अहम भूमिका  निभा रहा है। कुल्लू जिला की चौपाडसा पंचायत की प्रधान 64 वर्षीय विमला ठाकुर की थायराइड की बीमारी ठीक हुई। वहीं मनाली से संबंधित 65 वर्षीय कमला देवी जिनकी किडनियां बदलने की बात डॉक्टर ने कही लेकिन योग करने से वह आज स्वस्थ हैं। उनकी किडनी की भी समस्या नहीं रही। अब यह दोनों अन्य लोगों को योग का महत्व समझाती हैं।

विमला देवी जो स्वयं महिला पतंजलि इकाई की प्रभारी हैं। उन्होंने बताया कि वह 2008 से योग से जुड़ी हैं। उन्हें थायराइड की शिकायत थी जिस कारण अक्सर दर्द रहता था। जब योग के बारे में जानकारी मिली तो प्रतिदिन करना शुरू कर दिया और इसका फायदा यह हुआ कि आज उनका थायराइड सामान्य है। वह रोजाना दो घंटे कपाल भारती और उज्जैइ करती हैं और अन्य लोगों को भी योग करवाती हैं।

इसी तरह मनाली निवासी कमला देवी को योग से किडनी के रोगों से निजात मिली है। बकौल कमला 18 साल पहले जब उनको पत्थरी की बीमारी हुई तो उस समय सही जानकारी न होने पर इलाज के दौरान गलत साइड से ही ट्रीटमेंट दिया गया जिस कारण उनकी किडनियां खराब हो गईं। डॉक्टरों ने किडनियां बदलने की सलाह दी। उसी दौरान हमीरपुर में आयोजित योग शिविर में भाग लिया और उन्हें वहां बताया गया कि योग से किडनी की बीमारी भी ठीक हो सकती है। इसके बाद से उन्होंने अपने घर पर ही रोजाना दो घंटे टीवी देखकर और जो हमीरपुर में सीखा था, वह क्रियाएं करना शुरू कीं। 

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस