Move to Jagran APP

ट्रैफिक लाइटें खराब, सड़क किनारे खड़े वाहन लगाते जाम

देश में हर साल बीमारी से कम जबकि सड़क हादसों में ज्यादा जानें जात

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 05:54 PM (IST)
ट्रैफिक लाइटें खराब, सड़क किनारे खड़े वाहन लगाते जाम
ट्रैफिक लाइटें खराब, सड़क किनारे खड़े वाहन लगाते जाम

संवाद सहयोगी, कुल्लू : देश में हर साल बीमारी से कम जबकि सड़क हादसों में ज्यादा जानें जाती हैं। इसकी वजह यह है कि हम यातायात नियमों को अक्सर अनदेखा करते हैं। इसके लिए प्रशासन भी बराबर का जिम्मेदार है। जिला कुल्लू की सड़कों पर ट्रैफिक लाइटें ही नहीं हैं। जहां पर हैं वह वह कार्य ही नहीं करती हैं। ऐसे में चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी तैनात किए जाते हैं। इसके अलावा पुलिस बिना सीट बेल्ट और हेलमेट न पहनने पर कभी कभार चालान काटती है। यही वजह है कि लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं। कुल्लू जिला में ढालपुर चौक से लेकर उपायुक्त कार्यालय होते हुए अस्पताल व दूसरी तरफ विद्युत विभाग और लोक निर्माण विभाग कार्यालय के सामने वाले मार्ग किनारे रोजाना सैकड़ों वाहन पार्क होते हैं। इससे हा समय जाम की स्थिति बनी रहती है और कई बार हादसे हो चुके हैं। ट्रैफिक पुलिस भी कुछ दिन चालान करती है लेकिन फिर सब भूल जाते हैं। इस वजह से राहगीरों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

यही हाल जिले के सैंज, बंजार, आनी, निरमंड में भी देखने को मिलता है। बंजार, सैंज, आनी में पार्किंक का अभाव है। इस कारण चालकों को सड़क किनारे पर वाहनों को पार्क करना पड़ता है। इससे हादसों की ज्यादा संभावना रहती है। इस ओर भी ट्रैफिक पुलिस ध्यान नहीं देती है।

नशे में वाहन चलाना और मोबाइल फोन पर बात करना शान

अक्सर देखा जाता है कि लोग वाहन चलाते समय मोबाइल फोन सुनना अपनी शान समझते हैं। इसके अलावा नशे में धुत होकर गाड़ी चलाने में भी पीछे नहीं रहते। इन कारणों से आए दिन हादसे होते हैं और कई बेगुनाह लोगों की जान चली जाती है। हालांकि गाहे बगाहे पुलिस ऐसे चालकों के चालान करती है लेकिन ज्यादातर युवा वर्ग नियम तोड़ने में आगे रहता है। कुल्लू व मनाली में गति मापने वाले यंत्र

कुल्लू और मनाली की सड़कों पर तेज रफ्तार से वाहन चलाने वालों पर लगाम कसने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने गति मापने वाले कैमरे लगाए हैं। जिले में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) शुरू किया गया है। इसमें वाहन की नंबर प्लेट को पढ़कर चालान हो जाता है। ---------

जिले में ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू करने के लिए समय-समय पर चालान किए जाते हैं। रात को भी पुलिस गश्त करती है। शराब पीकर व ओवर स्पीड वाहन चलाने वालों के चालान किए जाते हैं। यातायात नियमों का पालन करवाने के लिए पुलिस हमेशा प्रयासरत है।

-गौरव सिंह, पुलिस अधीक्षक कुल्लू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.