Move to Jagran APP

बढ़ी भीड़ के आगे छोटी पड़ गई व्यवस्था

दो दिन बाद जैसे ही मौसम साफ हुआ तो बर्फ से ढके पर्यटन स्थलों की ओर

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 04:53 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 04:53 PM (IST)
बढ़ी भीड़ के आगे छोटी पड़ गई व्यवस्था
बढ़ी भीड़ के आगे छोटी पड़ गई व्यवस्था

जागरण संवाददाता, मनाली : दो दिन बाद जैसे ही मौसम साफ हुआ तो बर्फ से ढके पर्यटन स्थलों की ओर पर्यटकों का भारी सैलाब उमड़ पड़ा। एक साथ हजारों की संख्या में पर्यटक वाहन अटल टनल रोहतांग के पार जा पहुंचे। दो दिन पर्यटन स्थल बंद रहने के कारण यह तो पहले ही तय था कि पर्यटकों का सैलाब उमड़ेगा बावजूद इसके प्रशासन की ओर से की गई व्यवस्था पर्यटकों की भीड़ के आगे बोनी साबित हो गई। दोनों जिला की ओर से लचर व्यवस्था के चलते तीन से चार किलोमीटर लंबा जाम लगा।

loksabha election banner

पुलिसकर्मी कम होने के चलते ओवर टेक कर वाहन चालकों ने ट्रैफिक जाम को बढ़ावा दिया। मनाली की ओर धुंधी पुल से अटल टनल के साउथ पोर्टल तक जाम लगा जबकि लाहुल की ओर भी व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त न होने व सड़क किनारे बर्फ के ढेर होने के कारण वाहनों की लंबी कतारें लगी। हालांकि धूप खिलने से सैलानियों को ठंड से अधिक परेशानी नहीं हुई लेकिन ट्रैफिक जाम से उनकी अटल में ज्यादा समय बीताने की उम्मीदें बर्फ की तरह पिघल गई। ताजा बर्फबारी के बाद मनाली में पर्यटन कारोबार बढ़ने की उम्मीद है।

डीएसपी मनाली संजीव कुमार ने बताया कि खराब मौसम के कारण तीन दिन से पर्यटक अटल टनल की ओर नहीं भेजे। मौसम खुलते ही हजारों की संख्या में पर्यटकों ने अटल टनल का रुख किया। बावजूद इसके पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था को सही किया और पर्यटकों को अटल टनल के साउथ पोर्टल तक पहुंचाया। दूसरी ओर लाहुल स्पीति के पुलिस अधीक्षक मानव वर्मा ने बताया कि एक साथ उमड़ी पर्यटकों की भीड़ से नार्थ पोर्टल में ट्रैफिक जाम की समस्या गहराई। ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारु करने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.