Move to Jagran APP

कुल्लू में बनेंगी तीन अस्थायी सेब मंडियां

संवाद सहयोगी कुल्लू कोरोना संकट के कारण इस साल सेब सीजन प्रभावित न हो इसके लिए जिला प्र

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 05:20 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 05:20 PM (IST)
कुल्लू में बनेंगी तीन अस्थायी सेब मंडियां
कुल्लू में बनेंगी तीन अस्थायी सेब मंडियां

संवाद सहयोगी, कुल्लू : कोरोना संकट के कारण इस साल सेब सीजन प्रभावित न हो इसके लिए जिला प्रशासन सहित एपीएमसी ने तैयारियां लगभग पूरी कर दी हैं। बागवानों को सेब का अच्छा दाम मिले, इसके लिए कार्य करना शुरू कर दिया है। कोरोना के मद्देनजर सब्जी मंडियों में ज्यादा भीड़ न हो इसके लिए विभिन्न सब्जी मंडियों के साथ ही अस्थायी सब्जी मंडियां भी स्थापित की जा रही हैं। जिला की बंदरोल सब्जी मंडी के साथ लगते नेचर पार्क के पास ही सेब की पैकिग के लिए अस्थायी सब्जी मंडी खोली जाएगी। पतलीकूहल सब्जी मंडी के साथ लगते मैदान में भी अस्थायी मंडी खोली जानी है और भुंतर सब्जी मंडी के साथ लगती डिस्पेंसरी के एरिया में जहां वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी वहीं, जनजातीय भवन के साथ मैदान में सेब की पैकिग होगी। जिला के आनी स्थित खेगसू सब्जी मंडी में कोई भी अस्थायी सब्जी मंडी नहीं खोली जाएगी।

loksabha election banner

जिला कुल्लू में जुलाई के दूसरे पखवाड़े से शुरू होने वाले सेब सीजन के लिए एपीएमसी ने मंडियों को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया है। इसके तहत बंदरोल, पतलीकूहल, भुंतर, शाट, लारजी, चौरीबिहाल व खेगसू बड़ी मंडियों सहित छोटी मंडियों में भी बिजली-पानी की नियमित आपूर्ति के साथ पार्किंग, यातायात की उचित व्यवस्था करवाई जा रही है। सभी सब्जी मंडियों में सेब कारोबार के लिए स्थानीय आढ़तियों ने टेंट लगा दिए हैं। इतना ही नहीं सेब सीजन के दस्तक देने से पहले यहां प्लम व नाशपाती की खरीद-फरोख्त भी शुरू हो गई है।

पीक सीजन के समय मंडियों के आसपास अधिक जाम वाली स्थिति न बने और साथ ही कोरोना महामारी के बचाव के मद्देनजर भी सब्जी मंडियों में छह-छह पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

------------

450 व्यापारी पहुंचे

अन्य राज्यों से धीरे-धीरे कारोबारी सब्जी मंडियों में पहुंच रहे हैं। कारोबारी साथ में मजदूर भी ला रहे हैं। अभी तक 450 के करीब व्यापारी, मजदूर व लदानी यहां पहुंचे हैं जो क्वारंटाइन पूरा करने के बाद ही सब्जी मंडियों की ओर रूख कर रहे हैं। सेब की अर्ली वैरायटी में शुमार रेड एप्पल की बिक्री शुरू हो गई है। हर दिन मंडियों में पांच से छह किलोग्राम रेड एप्पल सेब पहुंच रहा है।

------------

कोरोना काल में बागवानों को उनके सेब का अच्छा दाम मिले, इसके लिए प्रशासन, पुलिस के साथ मिलकर एपीएमसी कार्य कर रही है।

-सुशील गुलेरिया, सचिव एपीएमसी कुल्लू एवं लाहुल स्पीति

--------------

सभी सब्जी मंडियों में सेब सीजन के दौरान सुरक्षा के लिहाज से बागवानों को कोई समस्या न आए, इसके लिए सभी प्रबंध किए हैं। व्यापारियों की भी पूरी जानकारी ली जा रही है।

-डॉ. ऋचा वर्मा, उपायुक्त कुल्लू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.