Move to Jagran APP

लोन के बहाने ठगे आठ हजार रुपये, साइबर सेल ने की तुरंत कार्रवाई

कुल्लू के मणिकर्ण में पूर्ण चंद को लोन दिलाने के मामले में एक शातिर ठग ने खाते से आठ हजार रुपये निकाल लिए।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 10:35 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 10:35 AM (IST)
लोन के बहाने ठगे आठ हजार रुपये, साइबर सेल ने की तुरंत कार्रवाई
लोन के बहाने ठगे आठ हजार रुपये, साइबर सेल ने की तुरंत कार्रवाई

कुल्लू, जेएनएन। इन दिनों कोरोना के चलते आय के साधन कम हो गए हैं। ऐसे में अब चोरी ठगी जैसे मामले दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। ऐसा ही मामला 24 जून को कुल्लू के मणिकर्ण में भी पेश आया। यहां पर मणिकर्ण के पूर्ण चंद को मकान बनाने के लिए लोन की आवश्यकता थी। साइबर से जुड़े शातिर ने भी फोन कर पूर्ण चंद को लोन देने का भरोसा जताया। इसके बाद शातिर ने पूर्ण चंद के खाते से आठ हजार रुपये निकाल लिए। 

loksabha election banner

 पूर्ण चंद को ठगी होने का आभास हुआ। उसने तुरंत इसकी सूचना साइबर सेल कुल्लू को दी। उन्होंने कार्रवाई करते हुए पूर्ण चंद का आठ हजार ठग से वापस करवाए। वहीं दूसरे मामले में कुल्लू के ही एक व्यक्ति द्वारा साइबर ठग ने पांच हज़ार रुपये खाते से उड़ा दिए। इसमें शिकायतकर्ता ने बताया की मैंने कुछ सामान ऑनलाइन मंगवाया था जब सामान नहीं पहुंचा तो गूगल पर अमेजोन का फोन नंबर ढूढ़ा। इसके बाद एक नंबर पर फोन किया और शातिर ने जानकारी मांगी और शिकायतकर्ता ने भी पूरी जानकारी शेयर कर दी। इसके कुछ ही समय बाद शातिर ने खाते से पांच हज़ार रूपये निकल लिए। शुक्र रहा कि खाते में मात्र पांच हज़ार रुपये ही थे। इसके बाद साइबर सेल कुल्लू को इसकी सूचना दी साइबर सेल की टीम ने पता लगाया जिसमे शातिर द्वारा केरला के एक खाते में यह पैसे गए हैं। इसका प्रयोग झारखंड में हुआ है। 

 झारखंड पुलिस की सहायता से ठग की पहचान की और ठगे हुए पांच हज़ार रुपये शिकायतकर्ता को वापस  लौटा दिए। दोनों मामलों की पुष्टि पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने की है। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि साइबर ठगों से सावधान रहें। साइबर से संबंधित कोई भी जानकारी हो या आपको ठगा गया हो तो इसकी सूचना तुरंत साइबर सेल को दें।

कुल्लू पुलिस ने बजौरा में पकड़ा 800 लीटर डीजल

जिला कुल्लू में भुंतर थाने की पुलिस टीम बजौरा में मस्जिद के पास गश्त पर थी। उसी दौरान सड़क किनारे एक टैंपो टाटा 407 एचपी 66ए 1507 खड़ा था। पुलिस ने छानबीन की तो इसमें चार ड्रम मिले जिसमें करीब 800 लीटर डीजल था। इस पर पुलिस टीम ने चालक से इसके बारे में पूछताछ की तो चालक कोई ठोस जबाब नहीं दे पाया। इस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच करनी आरंभ कर दी है। 

चालक की पहचान टेक चंद निवासी झिड़ी नगवाई के रूप में हुई है, पूछताछ की तो उसने अपने मालिक का पता बताया। टेम्पो के मालिक का नाम खेम चंद निवासी हाट बजौरा कुल्लू बताया गया है। मामले की पुष्टि करते हुए पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन करनी आरंभ कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.