Move to Jagran APP

देवी-देवताओं को हारियान क्षेत्र में ही करनी होगी यात्रा

संवाद सहयोगी कुल्लू उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि देवी-देवताओं को अपने हारियान क्षेत्र

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 07:58 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 07:58 PM (IST)
देवी-देवताओं को हारियान क्षेत्र में ही करनी होगी यात्रा
देवी-देवताओं को हारियान क्षेत्र में ही करनी होगी यात्रा

संवाद सहयोगी, कुल्लू : उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि देवी-देवताओं को अपने हारियान क्षेत्र में ही यात्रा करनी होगी। उपायुक्त ने जिला कुल्लू की देव परंपरा के निवर्हन व पूजा पद्धति को ध्यान में रखते हुए मानक परिचालक प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। इसके अनुसार देवी-देवताओं को अपने हारियान क्षेत्र में ही यात्रा करनी होगी। देवी-देवता वाहन में सफर नहीं करेंगे। 15 बजंतरियों समेत 100 लोगों को ही देवी-देवता के साथ जाने की अनुमति होगी।

loksabha election banner

कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए देवता के साथ जाने वाले सभी कारकूनों-देवलुओं को मास्क का प्रयोग करना तथा उचित सामाजिक दूरी बनाए रखना आवश्यक होगा तथा समय-समय पर सरकार द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करना अनिवार्य होगा। जिस घर में देवता का रथ/ पालकी जाएगी, वहां देवता के हारियान/ कारकूनों के अतिरिक्त कोई भी अन्य व्यक्ति नहीं बुलाया जाएगा। देवता का रथ एवं पालकी को किसी ऐसे स्थान पर ले जाया जाना मान्य नहीं होगा जहां कोविड-19 महामारी का मरीज उपचाराधीन हो। इसके अतिरिक्त, नवरात्रों के दौरान एवं मंदिर में होने वाले विशेष पूजा-अनुष्ठानों के समय सभी कारकूनों को मास्क का प्रयोग तथा उचित सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा।

उपायुक्त ने यह भी स्पष्ट किया है कि यह नियम अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव को लेकर जारी नहीं किए गए हैं और दशहरा को लेकर नई एसओपी जारी की जाएगी। उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने लोगों से आग्रह किया है कि नवरात्र के समय मंदिरों में पूजा-अर्चना करते समय कोविड-19 के नियमों का पालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.