Move to Jagran APP

मनाली से लेह को जोड़ने वाले बारालाचा दर्रे सहित पहाड़ों पर बर्फबारी, बीआरओ हुआ सतर्क; तापमान में गिरावट

Snowfall in Himachal हिमाचल प्रदेश में निचले इलाकों में सुबह से बारिश जारी है तो पहाड़ों पर जुलाई में भी बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 12:27 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 12:27 PM (IST)
मनाली से लेह को जोड़ने वाले बारालाचा दर्रे सहित पहाड़ों पर बर्फबारी, बीआरओ हुआ सतर्क; तापमान में गिरावट
मनाली से लेह को जोड़ने वाले बारालाचा दर्रे सहित पहाड़ों पर बर्फबारी, बीआरओ हुआ सतर्क; तापमान में गिरावट

मनाली, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश में निचले इलाकों में सुबह से बारिश जारी है तो पहाड़ों पर जुलाई में भी बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। मौसम के करवट बदलते ही शिंकुला, बारालाचा, कुंजुम व रोहतांग दर्रे की ऊंची चोटियों में बर्फ का फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। लाहुल व मनाली घाटी में मौसम ने करवट बदल ली है। घाटी में रात से बारिश का क्रम लगातार जारी है। लाहुल घाटी के साथ मनाली में बारिश व पहाड़ों पर बर्फबारी से तापमान में भारी कमी आ गई है। समूची घाटी में मौसम सुहावना हो गया है। मनाली में 16 व लाहुल-सपीति के केलंग में 10 डिग्री सेल्‍सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है। 

loksabha election banner

मनाली प्रशासन ने भी बरसात को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन भारी बारिश की संभावना जताई है, ऐसे में लोग सतर्क रहें। एसडीएम ने कहा प्राकृतिक आपदा से निपटने को सारी तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह सावधानी बरतें और बारिश को देखते हुए नदी नालों का रुख न करें।

इन चोटियों पर हो रही बर्फ़बारी

मनाली की ऊंची चोटी मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, रोहतांग की ऊंची चोटियों, मांगना कोट में बर्फ की हलकी परत बिछी है। लाहुल की ऊंची चोटियों छोटा व बड़ा शीघरी ग्लेशियर, चंद्रताल की चोटियों, शिंकुला व बारालाचा की पहाड़ियों पर भी बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। हालांकि मनाली व लाहुल घाटी में सुबह से बारिश हो रही है। राहत की बात यह है कि अभी तक लाहुल-स्पीति सहित लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू है।

बढ़ रहे सेब के आकार के लिए बारिश लाभकारी

मनाली घाटी में लगातार हो रही बारिश से बागवान भी खुश हैं। सेब के आकर में भी संतोषजनक बढ़ोतरी हो रही है। बागवानों  का कहना है इस बार मौसम ने बागवानों का साथ दिया है। सर्दियों में उचित बर्फबारी होने और अच्छी बरसात से उम्दा फसल की उम्‍मीद है।

बरसात को लेकर बीआरओ सतर्क

मनाली-लेह मार्ग पर ट्रैफिक सुचारू रखने को बीआरओ सतर्क है। बीआरओ कमांडर कनर्ल उमा शंकर ने बताया बरसात को देखते हुए जगह-जगह मशीनरी तैनात कर दी है। उन्होंने बताया मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.