Move to Jagran APP

रोहतांग दर्रे में जमी 20 फीट मोटी बर्फ की परत

Snowfall in Rohtang Pass. लाहुल की ओर सिसु से कोकसर के बीच सड़क पर सात से 20 फीट बर्फ की मोटी परत बिछी हुई है जबकि कोकसर में 20 फीट तक बर्फ जमा हो गई है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 01:25 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 03:06 PM (IST)
रोहतांग दर्रे में जमी 20 फीट मोटी बर्फ की परत
रोहतांग दर्रे में जमी 20 फीट मोटी बर्फ की परत

जसवंत ठाकुर, मनाली। अपनी सुंदरता को लेकर देश व दुनियां में अपनी अलग पहचान बनाने वाले रोहतांग दर्रे में कदमताल करने वाले लाहुल के लोगों को अभी इंतजार करना होगा। रोहतांग दर्रे में इस बार सर्दियों में भारी बर्फबारी हुई है, जिस कारण बर्फ के पहाड़ खड़े हो गए हैं।

loksabha election banner

लाहुल की ओर सिसु से कोकसर के बीच सड़क पर सात से आठ फीट बर्फ की मोटी परत बिछी हुई है, जबकि कोकसर से रोहतांग के बीच आठ से 20 फीट तक बर्फ जमा हो गई है। हालांकि पैदल राहगीरो के लिए बर्फ की मोटी परत मायने नहीं रखती है, लेकिन जब तक बीआरओ सिसु से कोकसर के बीच नही पहुंच जाता, तब तक पैदल राहगीरो के लिए रोहतांग पैदल लांघना जान खतरे में डालने के बराबर है।

मनाली की ओर कोठी से मढी तक की सड़क पांच से 10 फीट मोटी बर्फ से ढकी हुई है, जबकि मढी से रोहतांग तक 10 फीट से 20 फीट बर्फ जमा हुई है। ऐसे हालात में अभी कुछ दिन पैदल रोहतांग पार करना खतरे से खाली नहीं है। इस साल सैलानियों के लिए भी रोहतांग दर्रा देरी से ही बहाल होगा।

अभी स्थापित नही होगी रेस्क्यू पोस्ट
रोहतांग दर्रे को पैदल पार करने वाले लाहुल के लोगों की मदद को लाहुल स्पिति प्रशासन हर साल 15 मार्च को रेस्क्यू पोस्ट स्थापित करती थी, लेकिन उस बार बर्फ बारी अधिक होने के कारण रेस्क्यू पोस्ट देरी से स्थापित होगी। प्रशासन ने कोकसर में जहां रेस्क्यू पोस्ट लगानी है, वहां अभी आठ फीट बर्फ के ढेर लगे हुए हैं। केलांग एसडीएम अमर नेगी ने बताया कि बर्फबारी अधिक होने के कारण अभी दर्रा पैदल पार नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि हालात सामान्य होने पर ही लोगों को दर्रा पैदल पार करने की अनुमति दी जाएगी। नेगी ने कहा कि पहले प्रशासन हालात का जायजा लेगा उसके बाद ही परिस्थितियां सामान्य होने पर कोकसर व मढी में रेस्क्यू पोस्ट स्थापित करेगा।

कई जगह काम शुरू न करने से लोगो में रोष

बीआरओ ने हालांकि मनाली लेह मार्ग की बहाली शुरू कर दी है, लेकिन लाहुल की पटन घाटी के उदयपुर में स्थित 94 आरसीसी ने अभी कार्य शुरू नही किया है। लाहुल निवासी हरी, सोनम, अशोक व दीपक ने बताया कि केलांग के स्टिंगरी में स्थित बीआरओ 70 आरसीसी ने तो मनाली लेह मार्ग बहाली शुरू कर दी है, लेकिन उदयपुर 94 आरसीसी ने पटन घाटी के मुख्य मार्ग उदयपुर तांदी से अभी एक इंच बर्फ नहीं हटाई है। उन्होंने बीआरओ से आग्रह किया कि इस मार्ग को शीघ्र अतिशीघ्र बहाल किया जाए।

94 आरसीसी के ऑफिसर कमांडिंग मेजर हरीश ने बताया कि कुछ एक स्थानों में मार्ग बहाली शुरू कर दी है, जबकि उदयपुर तांदी मार्ग बहाली की तैयारी चल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.