Move to Jagran APP

इस राज्य के इन चार जिलों में फिर बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

हिमाचल में बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी है मौसम विभाग ने कांगड़ा चंबा मंडी व कुल्लू जिलों के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी दी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 08:29 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 08:29 AM (IST)
इस राज्य के इन चार जिलों में फिर बारिश और बर्फबारी की चेतावनी
इस राज्य के इन चार जिलों में फिर बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

मनाली, जेएनएन। बीआरओ की ओर से रोहतांग दर्रा बहाल करने के बाद लाहुल घाटी में फंसे सैकड़ों वाहन व लोग तीसरे दिन मंगलवार को मनाली निकल आए हैं। तीन दिन बाद घाटी से निकले लोगों व पर्यटकों ने राहत की सांस ली है। बीआरओ ने हालांकि दर्रा सोमवार शाम को ही बहाल कर दिया था लेकिन शाम हो जाने के कारण दर्रे में पानी जम गया और वाहनों की आवाजाही नहीं हो सकी। सड़क में बिछी बर्फ में कई जगह ट्रकों के धंसने से घंटों ट्रैफिक जाम लगा रहा।

loksabha election banner

मंगलवार को हालांकि रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए बंद था लेकिन पुलिस के आपसी तालमेल की कमी के कारण भी रोहतांग दर्रे में ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। कोकसर व गुलाबा की ओर से वाहनों को एक साथ ही छोड़ दिया गया जिससे रोहतांग दर्रे में जाम लग गया। स्थानीय वाहन चालकों ने अपनी सूझबूझ से वाहनों को आर-पार करवाया। हालांकि रोहतांग दर्रे में बर्फ कम है, लेकिन हवा के कारण इधर-उधर से उड़कर बर्फ सड़क में जमा हो रही है जिससे दिक्कत बढ़ी है। बीआरओ ने अभी मार्ग सिंगल ट्रैफिक के लिए बहाल किया है जिस कारण वाहनों को पास देने में भारी दिक्कत भी हुई।

केलंग से मनाली आए वाहन चालक दीपक रॉकी व सोनम ने बताया कि रोहतांग दर्रे में सड़क के किनारे बर्फ के ढेर होने से पास के लिए जगह कम है। कहीं-कहीं भारी ट्रै़िफक जाम का सामना करना पड़ा। कई जगह बर्फ में ट्रक फंस गए। स्थानीय लोगों ने मिलकर इस समस्या का समाधान निकाला और रोहतांग दर्रा आर पार किया है। 

रोहतांग दर्रे में सुबह शाम पारा माइनस के पार लुढ़क रहा है जिस कारण सड़क में पानी जम रहा है। गुलाबा बेरियर में तैनात कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि धूप निकलने के बाद ही वाहनों को गुलाबा से आगे जाने दें। राहगीरों व वाहन चालकों से आग्रह है कि वह जोखिम न उठाएं और 11 से तीन बजे के बीच ही रोहतांग दर्रा आर-पार करें।

-रमन घरसंगी एसडीएम मनाली।

आज मढ़ी तक ही जा सकेंगे पर्यटक मनाली

बीआरओ ने रोहतांग दर्रे को सभी वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया है। दर्रा बहाल हो गया है लेकिन सैलानियों को अभी इसके दीदार करने को इंतजार करना होगा। मंगलवार को बीआरओ का मरम्मत दिवस होने के कारण सैलानी गुलाबा से आगे नहीं जा पाए, लेकिन बुधवार को भी सैलानी मात्र मढ़ी तक ही जा सकेंगे। 

मनाली प्रशासन से सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए फिलहाल रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए बहाल नहीं किया है। रोहतांग दर्रे में डेढ़ फीट बर्फ जमा हो चुकी है। मंगलवार को दर्रे में ब़र्फीली हवाओं ने भी कहर बरपाया है। मौसम विभाग ने भी छह व सात नवंबर को मौसम खराब रहने की बात कही है और रोहतांग सहित ऊंची चोटियों में भारी बर्फबारी की आशंका  व्यक्त की है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मनाली प्रशासन ने रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए बहाल नहीं किया है।

उधर, मनाली के एसडीएम रमन घरसंगी ने बताया कि फिलहाल रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए बंद रखा गया है। सैलानी बुधवार को मढी तक ही जा सकते है। सैलानियों से आग्रह है कि वे हालात को देखते हुए प्रशासन व पुलिस का सहयोग करें।

आज चार जिलों में बर्फबारी व बारिश की चेतावनी 

मौसम विभाग ने छह नवंबर को कांगड़ा, चंबा, मंडी व कुल्लू जिलों के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी दी है। सात नवंबर को कांगड़ा, चंबा, मंडी, कुल्लू व लाहुल स्पीति जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल में मंगलवार को मौसम साफ रहा। न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान में पहाड़ों के साथ मैदानी क्षेत्रों में लगातार गिरावट आ रही है। शिमला से ज्यादा ठंडा सुंदरनगर हो गया है। शिमला में न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस जबकि सुंदरनगर में 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में मंगलवार को सबसे अधिक तापमान ऊना में 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

हिमाचल की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.