Move to Jagran APP

कूड़ा संयंत्र को लेकर गहमागहमी, धारा 144 लागू

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला कुल्लू मुख्यालय के निकट मौहल के पिरड़ी में बने कूड़ा संयंत्र के

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 08:34 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 08:34 PM (IST)
कूड़ा संयंत्र को लेकर गहमागहमी, धारा 144 लागू
कूड़ा संयंत्र को लेकर गहमागहमी, धारा 144 लागू

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला कुल्लू मुख्यालय के निकट मौहल के पिरड़ी में बने कूड़ा संयंत्र के विरोध में रविवार को भी ग्रामीणों का प्रदर्शन जारी रहा। जिस पर प्रशासन ने क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी है। अब यहां दो से तीन लोग एकत्र नहीं हो सकते। वन अधिकार समिति व स्थानीय लोगों ने प्रशासन व नगर परिषद कुल्लू और भुंतर के कूड़े का दूसरे दिन भी फेंकने नही दिया।

loksabha election banner

स्थानीय लोगों ने शनिवार से लगातार दिन-रात पिरड़ी में कूड़ा संयंत्र मार्ग में डटे हुए हैं। स्थानीय लोगों ने यहां गहरी खाई बना दी है, ताकि यहां से कूड़े की गाड़ी आरपार न हो सके। कुल्लू और भुंतर में नगर परिषद की बढ़ती परेशानी को देख रविवार को एसडीएम कुल्लू, पुलिस व नगर परिषद के अधिकारी व पदाधिकारी मौके पर पहुंची। दिनभर प्रशासन के अधिकारियों ने मामले को सुलझाने की कोशिश की, इस बीच कई बार ग्रामीणों के साथ गहमागहमी भी हुई लेकिन कोई हल नहीं निकल पाया। लोगों ने न तो प्रशासन और न ही नप कुल्लू की सुनी और लगातार अपनी बात पर अड़िग रहे।

इस संयंत्र के कारण इस इलाके के तीन, चार किलोमीटर के दायरे में गंदी बदबू फैली रहती है, जिससे यहां के लोग बेहद परेशान हैं। रविवार सुबह करीब आठ बजे से पिरड़ी में एसडीएम कुल्लू पुलिस सहित दलबल के साथ लोगों को इस संयंत्र में कूड़ा फेंकने के लिए मनाते रहे। लेकिन उन्होंने प्रशासन व नगर परिषद की एक न सुनी।

-----

एनजीटी व हाईकोर्ट को भेजा पत्र :

स्थानीय लोगों ने इसके बाद हस्ताक्षर कर एक शिकायत पत्र हिमाचल उच्च न्ययालय व एनजीटी को भेजा, जिसमें कुल्लू प्रशासन की ओर से एनजीटी के आदेश का पालन न करने के बारे में सूचित किया गया है। जून 2017 में एनजीटी ने इस कूड़ा संयंत्र को पिरडी से कहीं और शिफ्ट करने के आदेश दिए हैं। तब से आज तक लगातार जिला प्रशासन केवल मात्र आश्वासन ही देता रहा है। कुल्लू प्रशासन एनजीटी के आदेश का अभी तक पालन नहीं कर पाया है।

--------

दूसरे दिन भी कुल्लू और भुंतर शहर का नहीं उठा कूड़ा :

नगर निकाय कुल्लू और भुंतर क्षेत्र में रविवार को दूसरे दिन भी लोगों के घरों से कूड़ा नहीं उठा। इस कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इससे सबसे ज्यादा दुकानदारों को परेशानी हुई। रोजाना कुल्लू व भुंतर से करीब 15 टन कूड़ा निकलता है और दो दिन से न तो नगर परिषद कूड़े का उठा रहा है और न ही इसके लिए कोई कर्मचारी कार्य कर रहा है।

------

घर में ही रहने दें कूड़ा :

शहर के लोगों से मेरा निवेदन है कि जब तक कूड़ा संयंत्र को लेकर कोई हल नहीं निकलता है, तब तक घर के कूड़े को घर में ही रहने दें। नगर परिषद कुल्लू का सहयोग करें।

-गोपाल कृष्ण महंत, उपाध्यक्ष, नगर परिषद, कुल्लू।

-------

रविवार को दूसरे दिन भी मौहल में कूड़ा संयंत्र को लेकर मैं मौके पर गया था। लेकिन ग्रामीण कोई भी बात मामने को तैयार नहीं है। नगर परिषद से भी पूछा जाएगा कि अगर कहीं अन्यत्र जगह है तो कूड़े को तब तक वहां फेंका जा सकता है। प्रशासन ने हालात को देखते हुए पिरड़ी में धारा 144 लागू कर दी है।

-डॉ. अमित गुलेरिया, एसडीएम, कुल्लू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.