Move to Jagran APP

कारगिल शहीदों को समर्पित होगा नेचर पार्क

संवाद सहयोगी कुल्लू गुलाबा नेचर पार्क कारगिल शहीदों को समर्पित होगा। 12 हेक्टेयर में निि

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 05:57 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 06:14 AM (IST)
कारगिल शहीदों को समर्पित होगा नेचर पार्क
कारगिल शहीदों को समर्पित होगा नेचर पार्क

संवाद सहयोगी, कुल्लू : गुलाबा नेचर पार्क कारगिल शहीदों को समर्पित होगा। 12 हेक्टेयर में निर्मित होने वाले नेचर पार्क का कार्य प्रगति पर है। पार्क के प्राकृतिक स्वरूप को ही विकसित किया जाएगा। यह बात राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) की शर्तों के मद्देनजर मनाली-रोहतांग पास राष्ट्रीय मार्ग पर चल रहे विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा के लिए रविवार को कुल्लू में आयोजित बैठक में वन मंत्री गोविद ठाकुर ने कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि चार माह से विकास कार्य प्रभावित हुए है। ऐसे में अब प्रशासनिक अमले का स्पीडअप होना आवश्यक है। अधिकारी समन्वय से एक टीम की तरह कार्य करके सभी परियोजनाओं को समय पर पूर्ण करने का प्रयास करें। रोहतांग सुरंग के खुलने पर जिला में पर्यटकों की संख्या में होने वाली वृद्धि की संभावना के मद्देनजर अधिकारियों को निर्देश भी दिए। प्रशासन एनजीटी की शर्तों के अनुसार ठोस कूड़ा-कचरा प्रबंधन एवं अन्य साफ-सफाई की व्यवस्थाओं के विस्तार-कार्यों में तेजी लाएं।

मढ़ी में निर्मित होने जा रहे एक हजार वाहनों की क्षमता वाले पार्किंग स्थल में डिसमेंटल कार्य अगस्त तक पूरा करें। स्थल से निकले पत्थर इत्यादि को पार्किंग के निर्माण में उपयोग किया जाए। इससे पर्यावरण को क्षति भी नहीं होगी।

इलेक्ट्रिकल वाहनों की आवाजाही प्रभावित न हो, इसके लिए मढ़ी में भी एक इलेक्ट्रिकल चार्जड स्टेशन के निर्माण के लिए शीघ्र डीपीआर तैयार करें। 300 वाहनों की क्षमता वाले गुलाबा पार्किंग स्थल का करीब 90 फीसद कार्य पूर्ण हो चुका है तथा शेष को शीघ्र ही पूरा करें। 35 टन क्षमता वाले ठोस कूड़ा-कचरा प्रबंधन के लिए हाइड्रो इलेक्ट्रिकल ट्रीटमेंट प्लांट मढ़ी के निर्माण-कार्य में तेजी लाई जाए।

बैठक में उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा, एडीएम एसके पराशर, एसडीएम मनाली रमन घरसंगी, एसई विद्युत संजय कौशल, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण जीएल ठाकुर, एई लोक निर्माण मनाली पवन राणा, आरटीओ अमित गुलेरिया, अरण्यपाल अनिल कुमार शर्मा, ईओ एमसी मनाली नारायण सिंह वर्मा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.