Move to Jagran APP

नॉर्थ पोर्टल में मैटलिंग कार्य शुरू

अटल रोहतांग सुरंग के साउथ पोर्टल में कार्य पूरा होते ही सीमा सडक संगठन ने नॉर्थ पोर्टल में भी काम शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 07:28 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 06:19 AM (IST)
नॉर्थ पोर्टल में मैटलिंग कार्य शुरू
नॉर्थ पोर्टल में मैटलिंग कार्य शुरू

जागरण संवाददाता, मनाली : अटल रोहतांग सुरंग के साउथ पोर्टल में कार्य पूरा होते ही सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने नॉर्थ पोर्टल में मैटलिंग का कार्य शुरू कर दिया है। बीआरओ ने मार्च में मनाली की ओर से मैटलिग का कार्य शुरू किया था। लगभग साढ़े चार किलोमीटर हिस्से में कार्य पूरा कर लिया गया है।

loksabha election banner

नॉर्थ पोर्टल में लगभग साढ़े तीन किलोमीटर हिस्से में मैटलिग का कार्य शेष है। यह कार्य पूरा होने तक रोहतांग सुरंग में वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। इन दिनों बीआरओ रोहतांग सुरंग को अंतिम रूप देने में जुटा है। बीआरओ ने सितंबर में रोहतांग सुरंग को तैयार करने का लक्ष्य रखा है। इस साल सर्दियों में लाहुल के लोगों को हवाई सेवा पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। बीआरओ ने सुरंग के साथ दोनों ओर छोटी-बड़ी छह एवलांच विरोधी सुरंगों के निर्माण को भी गति दे दी है। इन सुरंगों के बन जाने से अटल रोहतांग सुरंग तक सुरक्षित पहुंचा जा सकेगा।

चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के कारण बीआरओ अटल सुरंग के निर्माण कार्य को जल्द पूरा करना चाहता है। सुरंग को समय पर तैयार करने को लेकर बीआरओ के डीजी इस साल फरवरी व जून में दो बार दौरा कर चुके हैं। केंद्र सरकार भी सुरंग निर्माण का कार्य जल्द पूरा करने को लेकर गंभीर है। वहीं, सुरंग के नॉर्थ पोर्टल में चंद्रा नदी में बीआरओ डबललेन पुल बना रहा है। इस पुल का निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में है। बीआरओ इस पुल को भी इसी साल जनता को समर्पित करने जा रहा है। लद्दाख में चल रहे हालात को देखते हुए बीआरओ भी सतर्क है। बीआरओ जगह-जगह मशीनरी स्थापित कर यातायात सुचारू रखे हुए है।

-------- सुरंग के अंदर नॉर्थ पोर्टल की ओर मैटलिग का कार्य चल रहा है। बीआरओ निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए युद्धस्तर पर काम को अंजाम दे रहा है।

-ब्रिगेडियर केपी पुरसोथमन,,चीफ इंजीनियर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.