Move to Jagran APP

मनाली-काजा मार्ग पर सफर कर रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान, नेटवर्क विहीन है ग्राम्फु से लोसर का क्षेत्र

Manali News हिमाचल प्रदेश के अटल टनल पार करते ही कोकसर से आगे ग्राम्फु में आपका फोन काम करना बंद कर देगा। ग्राम्फु से लोसर का क्षेत्र नेटवर्क विहीन है। इस क्षेत्र को तय करने में छः से सात घण्टे का समय लग जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Fri, 02 Jun 2023 02:32 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 02:32 PM (IST)
मनाली-काजा मार्ग पर सफर कर रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान, नेटवर्क विहीन है ग्राम्फु से लोसर का क्षेत्र
मनाली काजा मार्ग पर सफर कर रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

जागरण संवाददाता, मनाली: मनाली-काजा मार्ग पर सफर करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। अटल टनल पार करते ही कोकसर से आगे ग्राम्फु में आपका फोन काम करना बंद कर देगा। ग्राम्फु से लोसर का क्षेत्र नेटवर्क विहीन है। इस क्षेत्र को तय करने में छः से सात घण्टे का समय लग जाता है। अगर चन्द्रताल होकर काजा जा रहे हैं तो आठ से नौ घण्टे आप नेटवर्क विहीन क्षेत्र में होंगे।

loksabha election banner

सात-आठ घंटे नेटवर्क विहीन क्षेत्र

इसलिए यह जरूरी है कि ग्राम्फु पहुंचते ही आप अपने रिश्तेदार या घरवालों को यह बता दें कि अब अगले सात आठ घंटे नेटवर्क विहीन क्षेत्र में होंगे इसलिए फोन पर बात न हो तो वो परेशान न हों। अगर काजा से मनाली आ रहे हैं तो लोसर में रुककर परिजनों से बात कर लें। मनाली व लाहुल के काजा से जुड़ जाने के बाद स्पीति वासियों को भी राहत मिल गई है। घाटी के लोग मनाली कुल्लू आने के लिए अब किन्नौर व शिमला होते हुए सैंकड़ो मील की दूरी तय नहीं करेंगे।

बीआरओ ने समदो-काजा-ग्रांफु सड़क को यातायात के लिए खोल दिया

लोग अब कुंजम होते हुए लाहुल व कुल्लू में दस्तक देंगे। बीआरओ ने समदो-काजा-ग्रांफु सड़क को यातायात के लिए खोल दिया गया है जिससे मनाली व लाहुल काजा से जुड़ गया है। जिला प्रशासन द्वारा भारी वाहनों को छोड़कर अन्य वाहनों के लिए तय शर्तों के तहत उपरोक्त सड़क पर आवाजाही की अनुमति प्रदान कर दी गई है।

रिश्‍तेदारों को पहले ही कर दें सूचित

जिला पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने इस सड़क मार्ग पर आने-जाने वाले सभी पर्यटकों, कामगारों व स्थानीय लोगों से आग्रह किया कि कोकसर व लोसर चैक पोस्ट से आगे बढ़ने से पहले एक बार अपने-अपने परिवारजन व अन्य प्रियजनों से संपर्क कर अपनी कुशल खबर दें और आठ से दस घंटे नेटवर्क विहीन क्षेत्र होने की जानकारी दें।

ताकि रिशेतदार व्यर्थ में चिंतित न हों। कोई भी सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करने हेतु जिला आपदा नियंत्रण कक्ष या जिला पुलिस नियंत्रण कक्ष के फोन नम्बर पर सम्पर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.