Move to Jagran APP

सुविधाओं को तरस रहे रैला के विभिन्न पर्यटन स्थल

सैंज विश्व धरोहर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के जीवानाला वन परिक्षेत्र के रूपी र

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 06:05 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 06:05 PM (IST)
सुविधाओं को तरस रहे रैला के विभिन्न पर्यटन स्थल
सुविधाओं को तरस रहे रैला के विभिन्न पर्यटन स्थल

संवाद सहयोगी, सैंज : विश्व धरोहर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के जीवानाला वन परिक्षेत्र के रूपी रैला वॉटर फॉल और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने के लिए इन दिनों देश-विदेश के सैलानियों का जमावड़ा लगा हुआ है। इस प्राकृतिक झरने की सुंदरता और उसमें ऊंचे पहाड़ से गिरता पानी जुलाई माह की गर्मी से सैलानियों को निजात दे रहा है। हालांकि सैंज घाटी का रैला क्षेत्र समर सीजन के चलते सैलानियों से गुलजार है लेकिन सुविधाओं के अभाव के कारण यहां पर ज्यादा पर्यटक नहीं पहुंच पा रहे हैं। रूपी रैला वॉटर फॉल तक तो यातायात की सुविधा है, लेकिन रैला पंचायत के कई ऐसे सुंदर प्राकृतिक स्थल हैं जो आज भी देश-विदेश के पर्यटकों की पहुंच से दूर हैं। जिन्हें विकसित करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा सके हैं।

loksabha election banner

रैला पंचायत जहां विश्व धरोहर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के लिए जानी जाती है। वहीं, दूसरी ओर विश्व के मानचित्र पर इस पंचायत की विद्युत दोहन के लिए भी पहचान है। इसी पंचायत के सियूंड में नेशनल हाइड्रो पावर कॉरपोरेशन के 800 मेगावाट प्रोजेक्ट में बिजली उत्पन्न हो रही है, जिससे देश के विभिन्न राज्य रोशन हो रहे हैं। इस पंचायत में भगवान लक्ष्मी नारायण मंदिर, प्राचीन धल्यारा कोठी, प्राचीन टमुहल कोठी, आशपुरी मंदिर, ऋगु नाम मंदिर व शोचा जोगनी माता सहित अन्य कई धार्मिक स्थल हैं। इसके अलावा भाटकंडा का सुंदर मैदान, रिडिबन, देउ ढूघ थाच, रयलु थाच, सोचाधार सहित अन्य मनोरम स्थल और शांत वादियां हैं, जो आज भी विकसित होने की राह देख रही हैं। रूपी रैला वॉटर फॉल घूमने आए देशी व विदेशी सैलानियों एल्विन, डेविड, वरुणवीर, जितेंद्र मीणा व अभिनय का कहना है कि यहां के पर्यटन स्थल प्राकृतिक सुंदरता से लबालब हैं। यदि सरकार इन पर्यटन स्थलों को विकसित करती है तो सैलानी यहां पर अधिक समय रुकेंगे। वहीं रैला पंचायत से दुर्गा धामी, ढाले राम, जीवानंद, चुने राम, भगत के अलावा समस्त जनता ने सरकार से इन पर्यटन स्थलों को विकसित करने की मांग की है। नेशनल पार्क जीवानाला परिक्षेत्र में यदि इतना सुंदर और मनोहर झरना है तो शीघ्र रेंज अधिकारी को इस झरने के मुआयने के लिए आदेश दिए जाएंगे।

-अजीत ठाकुर, निदेशक ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क शमशी ।

ग्राम पंचायत रैला के अनेक पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए इस पंचायत की ग्रामसभा का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। शीघ्र ही पंचायत के निरीक्षण के लिए टीम भेजी जाएगी।

-बीसी नेगी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी कुल्लू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.