कुल्लू, जागरण संवाददाता। कुल्लू जिले के नेचर पार्क पर्यटकों को लुभाएंगे। अभी तक लगघाटी में जाने के बाद ऐसा कोई स्थान नहीं है जो सैलानियों के कदम रोक सके। लेकिन वन विभाग की ओर से प्रस्तावित पीज में नेचर पार्क के निर्माण से पर्यटन व्यवसायियों को नई उम्मीद जगी है।

वन विभाग कुल्लू ने पीज में 70 लाख रुपये की लागत से नेचर पार्क बनाने की योजना तैयार की है। इसके बन जाने से घाटी में पर्यटकों व स्थानीय लोगों की चहल पहल दिखाई देगी। पीज में नेचर पार्क बनाने के लिए लगभग 17 बीघा वन भूमि को चिन्हित किया गया है। इसके लिए विभाग ने पूरा खाका तैयार कर किया है। गत दिनों मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर भी इस स्थल का निरीक्षण कर चुके हैं।

घाटी को पर्यटन के रूप में विकसित करना उद्देश्य

अब बस सरकार की ओर से इसके लिए राशि स्वीकृत होना  बाकी है इसके बाद लगघाटी जाने वालों के कदम पीज में ठहर जाएंगे। लगघाटी को विकसित करने के लिए मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर पहल कर रहे हैं। घाटी को पर्यटन के रूप में विकसित करना उनका उद्देश्य है। यहां पर पर्यटक प्रकृति को निहारने के साथ-साथ मनमोहक वादियों का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

बॉक्सपार्क में यह होगी सुविधा

पीज में प्रस्तावित नेचर पार्क में पार्क में बच्चों के झूले और स्लाइड्स की व्यवस्था, साथ में रिवर क्रासिग, म्यूजिकल फाउंटेन, वाटर फाल व पेंटिग्स भी इस पार्क की शोभा बढ़ाएंगे। इसके अलावा फूड प्वाइंट व कैफेटेरिया, सौर लाइट्स, बैंच स्थापित करना तथा पैदल सैरगाह का निर्माण किया जाएगा। इसके रखरखाव के लिए टिकट आदि की व्यवस्था भी वन विभाग करेगा। बॉक्स नेचर पार्क दिखेगा कुल्लू शहर का नजारा यह नेचर पार्क कुल्लू शहर के  बिल्कुल ऊपर बनाया गया है।

धन की स्वीकृति मिलने के बाद कार्य होगा आरंभ

कुल्लू के डीएफओ एंजल चौहान ने बताया यहां से कुल्लू शहर का खूबसूरत नजारा नजर आएगा। इसको देखने को लिए स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों में उत्सुकता रहेगी। अब पीज में प्रस्तावित नेचर पार्क से कुल्लू के नजारे को पर्यटक अपने कैमरे में भी कैद कर सकेंगे। बॉक्स कुल्लू के पीज में 17 बीघा वन भूमि का चयन किया गया है। यहां पर नेचर पार्क बनाने की योजना है। इसके लिए धन की स्वीकृति मिलने के बाद यहां पर कार्य आरंभ किया जाएगा।

Edited By: Jagran News Network

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट