Move to Jagran APP

लाहुल में अब बीएसएनएल को टक्कर देगा जियो

जागरण संवाददाता कुल्लू हर बार बर्फबारी के कारण विश्व से कटने वाली लाहुल घाटी के ने

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Jun 2019 08:08 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 08:08 PM (IST)
लाहुल में अब बीएसएनएल को टक्कर देगा जियो
लाहुल में अब बीएसएनएल को टक्कर देगा जियो

जागरण संवाददाता, कुल्लू : हर बार बर्फबारी के कारण विश्व से कटने वाली लाहुल घाटी के नेटवर्क को और मजबूत करने के लिए अब जियो कंपनी वहां पर अपनी सेवाएं देगी। इसके लिए जियो के 49 टॉवर पूरे जिला में आबाद वाले क्षेत्रों के साथ लगाए जाएंगे। साथ ही एयरटेल भी वहां पर अपनी सेवाएं देगा। वर्तमान में लाहुल स्पीति में बीएसएनएल ही अपनी सेवाएं दे रहा है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक लाहुल घाटी की 33 हजार से अधिक की आबादी के लिए इंटरनेट और मोबाइल सुविधा केवल बीएसएनएल के सहारे ही चलती है। ऐसे में जब भी बर्फबारी का सीजन होता है तो बीएसएनएल का संपर्क कट जाता है। इस बार भी घाटी में सिग्नल न होने के कारण इंटरनेट और अन्य व्यवस्थाएं ठप पड़ी हुई थीं। यही कारण था कि घाटी के लोगों से समय पर संपर्क नहीं हो पा रहा था। अब सरकार ने यहां पर बीएसएनएल के अतिरिक्त जियो को भी अपनी सेवाएं देने के लिए कहा है और उनकी टीम ने सर्वे कर घाटी में 49 ऐसे स्थान तय कर दिए हैं जहां पर जियो के टॉवर लगेंगे। ऑप्टीकल लाइन भी बिछाई जाएगी। इससे जहां घाटी में दो से तीन कंपनियों के होने के कारण नेटवर्क की समस्या हल होगी वहीं सरकार ऐसी व्यवस्था करना चाहती है जिससे की बर्फबारी के दौरान घाटी के लोगों का संपर्क अन्य क्षेत्रों से जुड़ा रहे। यहां पर बकायदा कंपनी अपना कार्यालय भी खुलेगी ताकि लोगों की समस्याएं आने पर उनका हल किया जा सके।

उधर, इस बार मंत्री डॉ. रामलाल मार्कडेय ने बताया कि घाटी में नेटवर्क दुरुस्त रहे। इसके लिए जियो कंपनी आगे आई है तथा वहां पर 50 के करीब टावर लगाए जाएंगे साथ ही बीएसएनएल की व्यवस्था को भी मजबूत किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.