जागरण संवाददाता, कुल्लू : गुरु नानक देव जी का जीवन भक्ति और वैराग्य से परिपूर्ण रहा है। उन्होंने समाज को जो शिक्षाएं और उपदेश दिए हैं वे युगों तक सदैव प्रासंगिक रहेंगे। यह उद्गार वन व परिवहन मंत्री गोविद सिंह ठाकुर ने गुरुद्वारा सिंह सभा कुल्लू में गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर व्यक्त किए। वन मंत्री ने गुरुद्वारा परिसर में बाबा नानक औषधालय, फीजियोथेरेपी केंद्र और बच्चों के ट्यूशन केंद्र का विधिवत उद्घाटन किया। गुरुद्वारा में प्रतिदिन लंगर का आयोजन किया जाएगा।

वन मंत्री ने गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को गुरुद्वारे में निर्माण कार्यो के लिए पांच लाख रुपये की घोषणा की। अपनी ओर से गुरुद्वारा के अन्य कार्य-कलापों के लिए एक लाख रुपये की राशि भी प्रदान की। पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चेयरमैन संत हरवंश सिंह, वनमंत्री की धर्मपत्नी रजनी ठाकुर, अध्यक्ष गुरुद्वारा सिंह सभा जीएस बब्बु, कार सेवा दल के अध्यक्ष मनदीप सिंह डांग, एपीएमसी के अध्यक्ष अमर ठाकुर के अलावा अमित सूद, युवराज बौद्ध, अरविद चंदेल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे। भुंतर : भुंतर के गुरुद्वारे श्री ग्रंथ साहब जी में गुरुनानक देव जन्मोत्सव मनाया गया। सुंदर सिंह ठाकुर विधायक कुल्लू सदर के अतिरिक्त कई विशिष्ट व्यक्ति मौ•ाूद रहे।

इसमें बड़ी संख्या में संगतों ने शिरकत की। गुरुद्वारा प्रधान सरदार सतविद्र सिंह उपप्रधान सरदार विनोद सिंह चावला, सरदार स्वर्ण सिंह, अन्य पदाधिकारियों ने मेहमानों का स्वागत किया। रागियों भाई भूपिदर सिह अमृतसर, भाई सवर्ण सिंह, हजूरी रागी गुरुद्वारा ने कीर्तन दरबार सजाया और सब श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। पतलीकूहल : श्रीगुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य पर नग्गर में पंजाब सरकार के यूथ सर्विस विभाग की तरफ से पंजाब के विभिन्न जिलों से आए 195 सदस्यों के समूह द्वारा पूरे नग्गर गांव में सफाई अभियान चलाया। ट्रेक इंडिया आउटडोर के शिविर में आयोजित यूथ लीडरशिप ट्रेंनिग कैंप में पंजाब के विभिन्न जिलों से आए युवाओं के इस स्वच्छता अभियान को ग्राम पंचायत नग्गर के प्रधान सुषमा शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

पंजाब सरकार यूथ सर्विसेस के असिस्टेंट डायरेक्टर विजय भास्कर ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा युवाओं के लिए नग्गर में ट्रेक इंडिया आउटडोर के शिविर में यूथ लीडरशिप कैंप का आयोजन किया जाता है। नग्गर गांबव में सफाई अभियान चलाया गया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप