Move to Jagran APP

टूरिस्ट गाइड पहचानपत्र बनाने की उठाई मांग

गुशैणी तीर्थन घाटी ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क शाईरोपा में आजकल स्थानीय युवा

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 05:26 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 05:26 PM (IST)
टूरिस्ट गाइड पहचानपत्र बनाने की उठाई मांग
टूरिस्ट गाइड पहचानपत्र बनाने की उठाई मांग

संवाद सहयोगी, गुशैणी : तीर्थन घाटी ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क शाईरोपा में आजकल स्थानीय युवाओं के लिए टूरिस्ट गाइड पहचानपत्र बनाने का कार्य चला हुआ है। इसी कड़ी में तीर्थन घाटी के करीब 150 युवाओं ने भी पहचानपत्र जारी करने के लिए आवेदन किया है। ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क ईको जोन के साथ कॉरिडोर क्षेत्र में आने वाली पंचायतों के युवाओं ने भी पार्क प्रबंधन से पहचान पत्र बनाने की मांग की है।

loksabha election banner

वॉटरफॉल अल्पाइन यूथ क्लब ग्राम पंचायत कनड़ीधार के प्रधान राजीव किशोर ने बताया कि उनकी पंचायत का केवल एक ही वार्ड ईको जोन के तहत है। जबकि इस पंचायत के अंदर तीर्थन घाटी की अधिकतर गतिविधियां संचालित होती हैं, जिससे यहां के लोग सीधे तौर पर पर्यटन से जुड़ रहे हैं। इसलिए यहां के लोगों को भी पहचान पत्र की सुविधा प्रदान की जानी चाहिए। उन्होंने पार्क प्रबंधन से मांग की है कि टूरिस्ट गाइड पहचान पत्र के लिए आवेदन की तिथि को भी 31 मार्च तक बढ़ाया जाए ताकि अन्य युवा भी आवेदन कर सकें। वहीं ग्राम पंचायत कनड़ीधार की प्रधान चमना देवी ने बताया कि उनकी पंचायत क्षेत्र में सबसे अधिक होम स्टे, कॉटेज, कैंपस, रिजॉर्ट सहित अन्य पर्यटन इकाईयां स्थापित हैं। इसलिए पार्क प्रबंधन को कनड़ीधार पंचायत कॉरिडोर क्षेत्र के युवाओं के भी टूरिस्ट गाइड पहचान पत्र बनाने चाहिए।

---------------

अभी तक केवल इको जोन क्षेत्र के युवाओं के लिए ही पहचान पत्र जारी करने के आदेश हुए हैं। इको जोन के साथ लगती पंचायतों के युवा यदि आवेदन करते हैं तो उस पर विचार किया जा सकता है। उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार ही कार्ड बनाए जाएंगे।

भूपेंद्र शर्मा, वन परिक्षेत्र अधिकारी तीर्थन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.