Move to Jagran APP

पैराग्लाइडरों के लिए अनिवार्य किया जाएगा प्रशिक्षण

पैराग्लाइडिग साइटों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पैराग्लाइडरों के लिए प्रशिक्षण अनिवार्य किया जाएगा। इसके लिए उचित कदम उठाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 08:57 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 08:57 PM (IST)
पैराग्लाइडरों के लिए अनिवार्य किया 
जाएगा प्रशिक्षण
पैराग्लाइडरों के लिए अनिवार्य किया जाएगा प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, कुल्लू : पैराग्लाइडिग साइटों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पैराग्लाइडरों के लिए प्रशिक्षण अनिवार्य किया जाएगा। इसके लिए उचित कदम उठाए जाएंगे। व्यावसायिक पायलटों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करके उन्हें सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे। सोमवार को पैराग्लाइडिग की जिलास्तरीय निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधीश ने यह शब्द कहे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला की सातों पैराग्लाइडिग साइटों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। केवल अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान मनाली के माध्यम से प्रशिक्षण एवं प्रमाण-पत्र पाने वाले पायलटों को ही पैराग्लाइडिग की अनुमति दी जाएगी।

डॉ. ऋचा वर्मा ने बताया कि इस समय जिला में पैराग्लाइडिग की कुल 24 कंपनियां पंजीकृत हैं, जिनके माध्यम से 300 से अधिक पायलट फ्लाइंग करवा रहे हैं। पैराग्लाइडिग करने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सभी मानकों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। पैराग्लाइडिग के समय थोड़ी सी असावधानी किसी की अनमोल जिदगी ले सकती है और इससे स्थानीय पर्यटन व्यवसाय भी प्रभावित हो सकता है। जिलाधीश ने पर्यटन विभाग और पर्वतारोहण संस्थान के अधिकारियों को स्थानीय पैराग्लाइडरों के लिए एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए।

स्थानीय पैराग्लाइडरों को पर्वतारोहण संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा। सोलंगनाला में पैराग्लाइडिग एसोसिएशन एक व्यवस्थित ढंग से गतिविधियां आयोजित कर रही है। इसी तर्ज पर अन्य पैराग्लाइडिग साइटों पर भी एसोसिएशन के सहयोग से साहसिक खेल गतिविधियों को व्यवस्थित किया जाएगा। नेशनल हाईवे के किनारे जहां-तहां अवैध काउंटरों को हटाकर स्थानीय पैराग्लाइडिग एसोसिएशनों के माध्यम से बुकिग केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

बैठक में एडीएम अक्षय सूद, एसडीएम कुल्लू अनुराग चंद्र शर्मा, एएसपी राजकुमार चंदेल, एसडीएम मनाली रमन घरसंगी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी बीसी नेगी, बीएमओ डॉ. रणजीत सिंह, अन्य अधिकारियों और निगरानी समिति के गैर सरकारी सदस्य रोशन ठाकुर ने भी महत्वपूर्ण सुझाव रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.