Move to Jagran APP

कुल्लू में डेढ़ करोड़ रुपये से बनेगी हाउसिंग कालोनी : जयराम

संवाद सहयोगी कुल्लू मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कुल्लू में कर्मचारियों के डेढ़ कर

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 11:10 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 11:10 PM (IST)
कुल्लू में डेढ़ करोड़ रुपये से बनेगी हाउसिंग कालोनी : जयराम
कुल्लू में डेढ़ करोड़ रुपये से बनेगी हाउसिंग कालोनी : जयराम

संवाद सहयोगी, कुल्लू : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कुल्लू में कर्मचारियों के डेढ़ करोड़ रुपये से हाउसिंग कालोनी बनाई जाएगी। एनजीओ भवन कुल्लू में 25 लाख रुपये से विश्राम गृह निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री बुधवार देर सायं कुल्लू के मौहल में 'एक शाम कुल्लू के कर्मचारियों के नाम' को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार की नीतियों व कार्यक्रमों को लागू करने में कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। सरकार कर्मचारियों की उचित मांगों को पूरा करने के लिए सदैव तत्पर रही है। भाजपा सरकार ने पौने पांच साल के कार्यकाल में कर्मचारियों के कई साल से लंबित मामले सुलझाए हैं। संशोधित वेतनमान और पेंशन के माध्यम से कर्मचारियों और पेंशनरों को 3500 करोड़ रुपये के लाभ दिए। कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जनवरी 2016 से संशोधित वेतनमान के एरियर की पहली किस्त जारी करने की घोषणा की है। इससे 2.25 लाख कर्मचारी और 1.90 लाख पेंशनरों को एक हजार करोड़ रुपये के लाभ प्राप्त होंगे। पंचायती राज विभाग में जिला परिषद कैडर के तहत कार्यरत 4000 कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान, अनुबंध कर्मचारियों के नियमितीकरण की अवधि तीन वर्ष से घटाकर दो वर्ष की है। प्रदेश के एक लाख से अधिक एनपीएस कर्मचारियों को लाभान्वित करने के लिए अंशदान को 10 से बढ़ाकर 14 प्रतिशत किया है। एनपीएस कर्मचारियों को भी ओपीएस कर्मचारियों के समान डेथ कम रिटायरमेंट ग्रेच्युटी के लाभ प्रदान किए गए हैं। प्रदेश सरकार ने ग्रेच्युटी की ऊपरी सीमा को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया है।

शिक्षा मंत्री गोविद सिंह ठाकुर ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में कर्मचारियों के महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए उनकी शिकायतें व मांगों पर सरकार ने प्राथमिकता से गौर किया है। एनजीओ फेडरेशन के अध्यक्ष अश्वनी ठाकुर ने कहा कि आज तक की अन्य सरकारों की तुलना में वर्तमान सरकार ने कर्मचारियों की समस्याओं का व्यापक समाधान किया है। कर्मचारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष घनश्याम शर्मा ने कहा कि कोरोना काल में वित्तीय संकट के बावजूद प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों, पेंशनरों और मजदूरों को वित्तीय लाभ समय पर दिए हैं। इससे पहले अराजपत्रित कर्मचारी संघ कुल्लू के अध्यक्ष आशु गोयल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.