Move to Jagran APP

Himachal Weather Forecast: लाहुल व मनाली की ऊंची चोटियों में हिमपात, घाटी में झमाझम बारिश

Himachal Weather Forecast हिमाचल के ऊंची चोटियों पर मंगलवार सुबह से हिमपात हो रहा है तो कुल्लू मनाली सहित लाहुल घाटी में झमाझम बारिश का क्रम जारी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 02:20 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 02:20 PM (IST)
Himachal Weather Forecast: लाहुल व मनाली की ऊंची चोटियों में हिमपात, घाटी में झमाझम बारिश
Himachal Weather Forecast: लाहुल व मनाली की ऊंची चोटियों में हिमपात, घाटी में झमाझम बारिश

मनाली, जागरण संवाददाता। रोहतांग के साथ लगती ऊंची चोटियों सहित लाहुल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्का हिमपात हुआ है। कुल्लू, मनाली सहित लाहुल घाटी में झमाझम बारिश का क्रम जारी है। लगातार जारी बारिश से ब्यास समेत नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है। प्रशासन ने लोगों को नदी किनारे न जाने की हिदायत दी है। बारिश होने से घाटी के किसानों और बागवानों ने राहत की सांस ली है।  

loksabha election banner

 सेब, नाशपाती और मैरी पोजा (प्लम) के लिए बारिश संजीवनी मानी जा रही है। रोहतांग, बारालाचा, कुंजुम दर्रा समेत मनाली की ऊंची चोटी मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, हामटा पास आदि में बर्फ का फाहे गिरे है। लगातार हो रही बारिश से कुल्लू मनाली नेशनल हाइवे सहित मनाली रोहतांग मार्ग पर जगह जगह भूस्खलन हो रहा है जिससे वाहन चालकों की दिक्कत बढ़ी है। मनाली लेह मार्ग सहित तांदी संसारी व ग्राफ़ू समदो में ट्रैफिक सुचारु है। 

 बागवानों की माने तो सेब, नाशपाती के बेहतर आकार व गुणवत्ता को देखते हुए बारिश का होना जरूरी था। घाटी के बागवान सर्वदयाल, चुनी, डोले राज व तेजा ने बताया कि बारिश सेब व नाशपती के लिए लाभदायक है। उन्होंने कहा कि इससे सेब की ड्रॉपिंग रुकेगी।  

 मनाली एसडीएम रमन घरसंगी ने कहा कि बारिश से किसी तरह का नुकसान कोई नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग द्वारा अगले कुछ दिनों के लिए लगातार बारिश की संभावना जताई गई है। नदी नालों में पानी उफान पर हो सकता है। नदी नालों से दूरी बनाए रखें और भूस्खलन सम्भावित क्षेत्रों की ओर न जाएं। किसी भी आपदा की स्तिथि में जिला आपदा प्राधिकरण की हेल्पलाइन नंबर 1077 पर सम्पर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.