Move to Jagran APP

हिमाचल सरकार ने कर्मचारियों व पेंशनरों को दिया बड़ा तोहफा

ह‍िमाचल सरकार ने दीवाली से पहले कर्मचार‍ियों व पेंशनरों को तोहफा द‍िया है।

By Munish DixitEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 02:52 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 03:51 PM (IST)
हिमाचल सरकार ने कर्मचारियों व पेंशनरों को दिया बड़ा तोहफा
हिमाचल सरकार ने कर्मचारियों व पेंशनरों को दिया बड़ा तोहफा

जेएनएन, कुल्लू। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश भर के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले कुल्लू दशहरा उत्सव के मंच से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करके बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने ढालपुर स्थित लालचंद प्रार्थी कलाकेंद्र के मंच से घोषणा की कि पहली जनवरी 2018 से लेकर सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसद बढ़ौतरी इजाफा किया जाएगा। हालांकि इससे प्रदेश सरकार को 200 करोड़ रुपये का घाटा होगा, लेकिन दूसरी तरफ इससे सरकारी कर्मियों को लाभ होने जा रहा है।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे के समापन अवसर पर आए मुख्यमंत्री ने यहां देवी-देवताओं के नजराने में भी पांच फीसद बढ़ौतरी के साथ ही उनके दूरी भत्ते में भी 20 फीसद का इजाफा किया और बजंतरियों का मानदेय भी 10 फीसद बढ़ाया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुल्लू के मणिकर्ण और हरीपुर में होने वाले दशहरे के लिए भी 75-75 हजार रुपये और वशिष्ठ दशहरा मेले के लिए 50 हजार रुपये की घोषणा की।

इससे पहले उन्होंने कुल्लू में अटल दशहरा सदन के निर्माण को पूरा करने के लिए साढ़े चार करोड़ और कुल्लू में उपायुक्त कार्यालय भवन निर्माण के लिए भी साढ़े करोड़ रुपये देने की बात कही। साथ ही उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस 25 दिसंबर तक अटल दशहरा सदन का कार्य पूर्ण किया जाए।
 

मुख्यमंत्री ने कुल्लूवासियों को दशहरे की शुभाकामनाएं देते हुए कहा कि इस मेले में आने वाले देवी-देवताओं की संख्या बढ़ना ही काफी नहीं, लोगों की आस्था भी बढ़नी चाहिए। कुल्लू दशहरे की नाटी ने विश्व रिकार्ड बनाया है, लालड़ी हो रही है और मेले में नई-नई चीजें जोड़नी चाहिए। जयराम ठाकुर ने कुल्लू में व्यवस्था बनाने के लिए ढालपुर मैदान को बचाने, यहां के सर्कुलर रोड को ठीक से बनाने की भी बात कही।

सरवरी में बनेगा सब-वे
स्थानीय मांग पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरवरी में सब-वे बनाने के लिए जगह का चयन करें और फ्लाई ओवर की संभावनाओं पर भी जैसी रिपोर्ट आएगी विचार होगा। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के प्लानिंग एरिया में शामिल करने के विरोध पर उन्होंने कहा कि यह कार्य लोगों की सहमित से ही होगा। गांवों में साडा व टीसीपी पर जहां विरोध होगा, वहां की अधिसूचना वापस भी ली जा सकती है।

इस अवसर पर उनके साथ वन, परिवहन और युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, आनी के विधायक किशोरी लाल, बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी, कुल्लू के विधायक सुंदर सिंह ठाकुर और मंडी जिला से जवाहर ठाकुर सहित अन्य भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.