Move to Jagran APP

इस बार लहसुन की पैदावार कम, अच्छे दाम की उम्मीद

दविद्र ठाकुर कुल्लू प्रदेश में सिरमौर में लहसुन का सबसे अधिक उत्पादन होता है इसके अलावा

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 09:15 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 09:15 PM (IST)
इस बार लहसुन की पैदावार कम, अच्छे दाम की उम्मीद
इस बार लहसुन की पैदावार कम, अच्छे दाम की उम्मीद

दविद्र ठाकुर, कुल्लू

loksabha election banner

प्रदेश में सिरमौर में लहसुन का सबसे अधिक उत्पादन होता है इसके अलावा कुल्लू, सोलन, और शिमला में लहसुन उत्पादन में आगे है। कुल्लू जिले में कई टन लहसुन का उत्पादन होता है। जिला में वर्तमान में लहसुन की खेती लगभग 1200 हेक्टेयर से अधिक जमीन पर की गई है। हालांकि पिछले साल की अपेक्षा इस बार फसल कम है और कोरोना संकट के बीच भी कुल्लू जिला में किसानों को लहसुन के अच्छे दाम मिलने के आसार है। कुल्लू जिला में इन दिनों लहसुन निकालने का कार्य आरंभ हो गया है।

किसान लगातार कोरोना क‌र्फ्यू का लाभ उठाकर लहसुन को निकलने में जुटे हुए हैं। किसानों के घर-द्वार पर ठेकेदार पहुंचना शुरू हो गए हैं। अभी तक लहसुन के 65 रुपये से 100 रुपये तक दाम बताए जा रहे हैं। जिला कुल्लू के सैकड़ों परिवार जुड़े हैं। कुल्लू के काईस, नैनासेरी, सेउबाग, गाहर, थरमाण, बराधा जिया, सैंज, बंजार, आनी, लगवैली के कई क्षेत्रों में लहसुन की पैदावार की जाती है।

कुल्लू जिले के महाराजा क्षेत्र के नैनासेरी, बदाह, पीरड़ी, नरैयणी, कोलीबेहड, मौहल, छारशु, बरोगी, पनोगी गांव में इन दिनों खेतों में लहसुन का कार्य में जुट गए हैं। यहां के किसान जगदीश ठाकुर, रूपदास ठाकुर, श्याम ठाकुर, ने बताया कि कोरोना क‌र्फ्यू लागू होते ही हम लोग बाजार से घरों में आकर लहसुन के कार्य में जुटे हुए हैं। श्याम ठाकुर कुल्लू में दुकानदारी करता है, लेकिन कोरोना क‌र्फ्यू के चलते नियम का पालन करते हुए दुकान बंद कर घर में लहसुन निकाल रहे हैं।

---------

कई राज्यों रहती है डिमांड

हिमाचल का लहसुन अच्छी क्वालिटी का माना जाता है। और इसकी डिमांड देश के कई जगह पर होती है। इसमें सी ग्रेड की लहसुन का अधिक उपयोग करते हैं। लहसुन कर्नाटक, केरल, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु सहित नार्थ-ईस्ट के प्रदेशों में जाता है। सबसे अधिक तमिलनाडु में हिमाचल का लहसुन जाता है। यहां पर इसके अच्छे दाम मिलते हैं। इस बार भी किसानों व आढ़तियों को उम्मीद है कि देश-विदेश से लहसुन की अच्छी डिमांड आएगी और इसके रेट भी अच्छे मिलेंगे।

-----------

कुल्लू जिले में अभी तक लहसुन बाजार में नहीं आया है। किसान इन दिनों खेतों में लहसुन निकालने का कार्य कर रहे हैं। इस वर्ष लहसुन की अधिक डिमांड है। अन्य राज्यों से भी इसकी डिमांड आती है। इस बार अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है।

-सुशील गुलेरिया, सचिव एपीएमसी कुल्लू व लाहुल स्पीति।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.