Move to Jagran APP

प्रशासन लापरवाह, शहर कूड़ा-कूड़ा

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला मुख्यालय कुल्लू के पिरड़ी स्थित डं¨पग साइट को शिफ्ट करने व अन्य स्

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 06:37 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 06:37 PM (IST)
प्रशासन लापरवाह, शहर कूड़ा-कूड़ा
प्रशासन लापरवाह, शहर कूड़ा-कूड़ा

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला मुख्यालय कुल्लू के पिरड़ी स्थित डं¨पग साइट को शिफ्ट करने व अन्य स्थान ढूंढना जिला प्रशासन व नगर परिषद के लिए जी का जंजाल बना हुआ है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने जिला प्रशासन को करीब डेढ़ साल पहले डं¨पग साइट को स्थानांतरित करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन अभी तक प्रशासन भूमि का चयन नहीं कर पाया है। प्रशासन ने अभी तक जहां भूमि चयनित की है, वहां कुछ न कुछ परेशानी सामने आई है। इसके चलते अब मुद्दा दिन-प्रतिदिन और गहराता जा रहा है। कुल्लू व भुंतर का सारा कूड़ा इसी डं¨पग साइट में फेंका जा रहा था। लेकिन करीब तीन माह पहले स्थानीय पंचायतों के लोगों ने बदबू व नदी में बह रहे कूड़े के चलते कूड़ा फेंकने का विरोध कर दिया और काफी समय तक विरोध चलता रहा। इसके चलते जिला प्रशासन व नगर परिषद ने सुप्रीम कोर्ट से भूमि का चयन करने के लिए समय मांगा था। सुप्रीम कोर्ट ने दशहरा उत्सव के समय एक माह तक इसी डं¨पग साइट में कूड़ा फेंकने के आदेश दिए थे और इस एक माह की समयावधि में भूमि चयनित करने के लिए कहा था। लेकिन एक माह बीत गया और जगह का चयन नहीं हो पाया। अब फिर सुप्रीम कोर्ट ने आठ माह तक पिरड़ी कूड़ा संयंत्र में ही कूड़ा डंप करने का समय दिया है। इसके साथ ही कूड़ा संयंत्र के लिए नया स्थान भी तलाशने की हिदायत दी है। लेकिन इसके बावजूद प्रशासन व नगर परिषद शहर की सफाई पर ध्यान दे रही है और ही भूमि चयनित की जा रही है। जिला मुख्यालय कुल्लू व भुंतर शहर कूड़े के ढेर में तबदील हो चुके हैं।

loksabha election banner

------------------

डंपिंग साइट तलाशने में नाकाम प्रशासन

डेढ़ साल का समय बीतने पर भी जिला प्रशासन कूड़े को डंप करने के लिए साइट तक नहीं तलाश पाया है। पूरा शहर कूड़ादान बन चुका है और पिरड़ी डं¨पग साइट में भी बदबू फैलने से लोग परेशान हैं। बारिश के दौरान शहर में हर कहीं बिखरा कूड़ा नदी में मिलकर पानी को दूषित कर रहा है।

------------------

सुप्रीम कोर्ट ने डं¨पग साइट के लिए भूमि का चयन करने के लिए अब आठ माह का समय दिया है। इस समयावधि तक पिरड़ी डं¨पग साइट में ही कूड़ा फेंका जाएगा। नगर परिषद भूमि का चयन करने के लिए प्रयासरत है।

-गोपाल कृष्ण महंत, उपाध्यक्ष, नगर परिषद, कुल्लू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.