Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान कूड़े के आगे ढेर

जिला प्रशासन ने भले ही कुल्लू में कूड़े कचरे की समस्या से निपटने के ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 05:39 PM (IST)
स्वच्छता अभियान कूड़े के आगे ढेर
स्वच्छता अभियान कूड़े के आगे ढेर

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला प्रशासन कुल्लू ने भले ही पालमपुर की आइमा पंचायत की तर्ज पर शहर में निकलने वाले कूड़े-कचरे को पीज में साइट चिह्नित करके निष्पादन का निर्णय लिया हो लेकिन वर्तमान में हालात अभी तक नहीं सुधरे हैं। आलम यह है कि शहर में जगह-जगह कूड़ा बिखरा हुआ है। यहां निर्मल भारत अभियान कूड़े के आगे ढेर होता दिख रहा है। इससे शहर के लोग व पर्यटक गंदगी के कारण नाक सिकोड़ने को मजबूर हैं।

loksabha election banner

हालात यह है कि पूरा कुल्लू कूड़ेदान में तबदील हो चुका है और शहर के सभी 11 वार्ड में भी खुले पड़े कूड़े के ढेर लोगों का मुंह चिढ़ा रहे हैं। इसके चलते आने-जाने वालों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

शहरवासी शेर सिंह, गौरव, सुरेंद्र मेहता, सपना, अनिल कुमार सहित अन्य लोगों का कहना है कि अस्पताल के बाहर भी करीब दो सप्ताह तक कूड़े के ढेर लगे रहे वहीं, उपायुक्त कार्यालय, मिनी सचिवालय सहित पूरे शहर में अभी भी हालात खराब हैं। रात के अंधेरे में कूड़े को जलाकर एनजीटी के आदेशों को ठेंगा दिखाया जा रहा है। लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि आखिर अब डंपिग साइट के लिए और कितना इंतजार करना होगा।

उन्होंने बताया कि पिरडी कूड़ा संयंत्र में कूड़ा डंप न करने के कोर्ट के आदेशों के बाद से शहर में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। पिछले करीब पांच-छह माह से शहरभर में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर से अब जनता की दिक्कतें बढ़ गई हैं।

दो माह में स्थापित होनी हैं मशीनें

पिरड़ी डंपिग साइट को शिफ्ट करने और यहां कूड़ा डंप न करने के एनजीटी के आदेशों के बाद प्रशासन की ओर से शहर के कई स्थानों में डंपिग साइट के लिए भूमि चयनित की गई। हर स्थान पर ग्रामीणों के विरोध के बाद अब प्रशासन की ओर से पालमपुर की आइमा पंचायत की तर्ज पर कूड़े का निष्पादन करने का निर्णय लिया गया है। शहर की चुनिदा जगहों पर इंसीनेटर, कंपोस्टर और कंप्रेशर मशीनें स्थापित की जाएंगी। इनके माध्यम से कूड़े का निष्पादन किया जाएगा। प्रशासन के मुताबिक एक करोड़ की लागत से तैयार होने वाली योजना के तहत दो माह के भीतर मशीनें अपना कार्य करना शुरू कर देगी।

-----------------------

आइमा पंचायत की तर्ज पर कुल्लू में भी कूड़े कचरे का निष्पादन किया जाएगा। इसके लिए कार्य चल रहा है। शहर के कूड़े कचरे को हर वार्ड में ही डंप करने का निर्णय लिया है।

गोपाल कृष्ण महंत, उपाध्यक्ष नगर परिषद कुल्लू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.