मनाली, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश के लाहुल-स्पीति में पहाड़ों की चोटियों सहित रोहतांग दर्रे पर बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। रोहतांग पास बर्फ से सफेद हो गया है। हालांकि, वाहनों की आवाजाही सुचारू है, लेकिन क्रम ऐसा ही रहा तो वाहनों के पहिये थम सकते हैं। शनिवार सुबह मनाली की ओर से दर्जनों वाहन लाहुल की ओर रवाना हुए, जबकि सैलानियों ने भी रोहतांग का रुख किया। शुक्रवार को भी यहां हल्की बर्फबारी हुई है। इस बर्फबारी को देखने का पर्यटक भी रोहतांग का रुख कर रहे हैं।

बर्फ़बारी होने से पर्यटन व्यवसायी खुश

बर्फबारी होने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोग काफी खुश हैं। होटल व्यवसायी सुशील चंदेल, रवि ब्यास, वंशी, राजू और किशन राणा ने बताया दीवाली का त्योहार आने वाला है और इसके साथ ही आज बर्फबारी होना काफी शुभ संकेत हैं। उम्मीद है काफी तादाद में पर्यटक इस बार यहां बर्फबारी देखने आएंगे। वहीं, टैक्सी चालक मेहर व नरेंद्र का कहना है कुछ सालों से पर्यटकों को बर्फ के दीदार के लिए दिसंबर तो कभी जनवरी तक इंतजार करना पड़ा है। लेकिन इस बार अक्टूबर में ही यहां बर्फबारी अच्छा संकेत है। बर्फबारी होने से ठंड भी बढ़ने लगी है।

इन पहाड़ियों पर हो रही बर्फ़बारी

बारालाचा दर्रे सहित जिंगजिंगबार, दारचा की पहाड़ियों, मयाड़ घाटी, घेपन पीक, लेड़ी ऑफ केलंग, कुजुंम जोत, दारचा की पहाड़ियों, शिला पीक, बढ़ा व छोटा शिंगरी ग्लेशियर, नील कंठ जोत सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ गिर रही है। इधर, रोहतांग दर्रे सहित राहनीनाला, मढ़ी सहित धुंधी जोत, पतालसू जोत, इंद्र किला, लदाखी पीक, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा मकरवेद व शिकरवेद की पहाड़ियों, भृगु व दशौहर की पहाडि़यों, सहित सभी धौलाधार की पहाड़ियो में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है।

लेह मार्ग पर जारी है अभी वाहनों की आवाजाही

बारालाचा दर्रे सहित शिंकुला व कुंजम जोत में भी बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। दर्रो में हालांकि कल से हल्की बर्फ़बारी का दौर जारी है। लेकिन मनाली-लेह सहित मनाली जांस्कर ओर मनाली काजा मार्ग में वाहनों की आवाजाही फिलहाल जारी है। लेकिन बर्फ़बारी का क्रम ऐसे ही जारी रहा तो सभी दर्रे वाहन चालकों की दिक्कत बढ़ा सकते हैं।

जोखिम न उठाएं वाहन चालक

एसडीएम केलंग अमर नेगी ने कहा 15 अक्टूबर से केलांग-सरचू मार्ग के बीच स्थापित चेक पोस्ट हटा ली गई है। उन्होंने वाहन चालकों से आग्रह किया है कि वह मौसम की परिस्थिति से अवगत होने के बाद ही बारालाचा व शिंकुला दर्रे को पार करे।

हल्की बर्फ़बारी होने पर जारी रहेगी वाहनों की आवाजाही

बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया पहाड़ों में बर्फ़बारी का क्रम शुरू हो गया है। हल्की बर्फ़बारी के बीच वाहनों की आवाजाही सुचारू रखी जाएगी। बीआरओ दारचा व आसपास के क्षेत्र में मरम्मत कार्य को अंजाम दे रहा है।

Posted By: Rajesh Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप