Move to Jagran APP

वोट उसी को जो विकास में भी दिखाएगा दम

चुनावी दौर में दैनिक जागरण का इलेक्शन ट्रैवल के जरिए लोगों की दिल की बात जानने के लिए कुल्लू के भूतनाथ पुल से लेफ्ट बैंक नग्गर मनाली तक के सफर में

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 07:59 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 07:59 AM (IST)
वोट उसी को जो विकास में भी दिखाएगा दम
वोट उसी को जो विकास में भी दिखाएगा दम

लोकसभा के माहौल में लोगों के मन में क्या मुद्दे हैं। वे क्या चाहते हैं। यही कुछ दैनिक जागरण ने इलेक्शन टै्रवल के माध्यम से जानने की कोशिश की। कुल्लू के भूतनाथ पुल से लेफ्ट बैंक नग्गर मनाली तक दैनिक जागरण की संवाद सहयोगी निजी बस में सवार हुईं। वीरवार सुबह 10:40 बजे कुल्लू के भूतनाथ पुल से मनाली के लिए वाया वामतट मार्ग जा रही निजी बस में बैठी सवारियों से चर्चा की।

prime article banner

जब बस भूतनाथ पुल से थोड़ा सा आगे रामशिला पहुंची तो बस में सवार शिव चंद व टेक चंद आपस में बातचीत करते हुए कहने लगे कि सरकार की ढील के कारण ही भूतनाथ पुल की इतने समय से मरम्मत नहीं हो पाई है और इसका खामियाजा जनता को उठाना पड़ रहा है। करोड़ों रुपये खर्च करने के बावजूद ठेकेदार द्वारा इस पुल के निर्माण कार्य में अनियमितता बरती गई है तभी तो पुल इतने जल्दी टूटने की कगार पर पहुंच गया। तभी साथ बैठे रमेश कुमार कहने लगे कि भाजपा व कांग्रेस दोनों ही सरकारों के समय में जनता को हमेशा इसी तरह की दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। फोरलेन निर्माण कार्य ने वामतट मार्ग की हालत बिगाड़ दी है आम जनता के साथ-साथ पर्यटकों को हर रोज परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। भूतनाथ पुल बंद हुए कितना समय हो गया, लेकिन अभी तक इसकी मरम्मत नहीं हो पाई है। वामतट मार्ग होकर मनाली व भुंतर की और इसी मार्ग से जाने वाले लोगों को ढालपुर, बस स्टैंड, अखाड़ा बाजार सहित काफी दूर-दूर से भारी-भरकम सामान उठाकर यहां पैदल सफर करके पहुंचना पड़ रहा है। तभी शिव चंद कहने लगे सही बात है। नेता सिर्फ चुनाव के समय ही गांव-गांव का दौरा करते हैं। बडे़-बड़े दावे और वादे करते हैं, लेकिन और उसके बाद मुड़कर लोगों से मिलने की जहमत नहीं उठाते। भाजपा व कांग्रेस दोनों ही सरकारें जनता के साथ धोखा करती आ रही हैं। सड़क पर हिचकोले खाते हुए आगे बढ़ रही बस में सवार उमेश कहने लगे लेफ्ट बैंक मार्ग वर्तमान समय में तालाब में तबदील हो गया है। सड़क की खराब हालत और ट्रैफिक जाम की बढ़ती परेशानियों के कारण अब तो पर्यटक भी कुल्लू-मनाली आने से मुंह मोड़ रहे हैं और इस कारण यहां के पर्यटन व्यवसायियों को भी कितना नुकसान झेलना पड़ रहा है। रमेश के साथ बैठे महिद्र ठाकुर कहने लगे मोदी सरकार के कार्यकाल में काफी विकास कार्य हुए हैं और फोरलेन भी केंद्र सरकार की ही देन है। हां, निर्माण कार्य के समय कुछ परेशानियां तो पेश आएंगी ही, लेकिन उसके बाद आम जनता व पर्यटकों को ट्रैफिक और सड़क की खस्ताहालत से राहत भी मिलेगी। कांग्रेस के राज में इस तरह के विकास कार्य नहीं हुए हैं। कांग्रेस के नेता चुनाव के समय ही अपने चेहरे दिखाते हैं और झूठे वादे और घोषणाएं करके लोगों के साथ धोखा करते आए हैं। इन्हीं चर्चाओं के बीच बस कुल्लू से मनाली पहुंच गई और सभी लोग बस से उतरते समय कहने लगे वोट तो उसी उम्मीदवार को देंगे जो विकास करवाएगा और लोगों की दिक्कतों को समझेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK