Move to Jagran APP

फंसे लोगों को हेलीकाप्टर से रेस्क्यू किया जाएगा : जयराम

कुल्लू : जिला कुल्लू में लगातार चार दिन तक हुई बारिश और बर्फबारी के कार

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 07:49 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 07:49 PM (IST)
फंसे लोगों को हेलीकाप्टर से रेस्क्यू किया जाएगा : जयराम
फंसे लोगों को हेलीकाप्टर से रेस्क्यू किया जाएगा : जयराम

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला कुल्लू में लगातार चार दिन तक हुई बारिश और बर्फबारी के कारण भारी भरकम नुकसान हुआ है। इस कारण सैकड़ों पर्यटक व स्थानीय लोग आपदा में फंसे हुए हैं। इन सभी लोगों को जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षित राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। वहीं जहां भी लोग फंसे हैं, उन सभी को हेलीकाप्टर के माध्यम से रेस्क्यू किया जाएगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भुंतर एयरपोर्ट में पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री जिला में प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए एक दिवसीय दौरे पर कुल्लू पहुंचे हैं। साथ ही उन्होंने लाहुल स्पीति का हवाई दौरा भी किया।

loksabha election banner

जयराम ठाकुर ने कहा कि कुल्लू जिला को प्राकृतिक आपदा से प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 1230 करोड़ का नुकसान हुआ है जबकि अभी पूरी रिपोर्ट आनी है। इससे नुकसान का आंकड़ा बढ़ सकता है। उन्होंने बताया कि जिला में हुए नुकसान की भरपाई के लिए फिलहाल जिला प्रशासन को 230 करोड़ की सहायता राशि जारी की गई थी और उन्होंने 30 करोड़ की सहायता राशि और जारी करने की घोषणा की।

जयराम ठाकुर ने जिला प्रशासन की पीठ थपथपाते हुए कहा कि आपदा की इस घड़ी में जिला प्रशासन ने सराहनीय काम किया है।

एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने बताया कि लाहुल स्पीति में बड़ी संख्या में लोग फंसे हुए हैं और उन्हें बचाने के लिए सरकार ने सेना के दो हेलीकाप्टर मंगवाए हैं। जो पहले लाहुल स्पीति में उन स्थानों की रेकी करेंगे, जहां पर लोगों के फंसे होने की जानकारी मिली है। साथ ही सरकार ने केंद्र सरकार व गृह मंत्रालय से बड़े हेलीकाप्टर की भी मांग की है, जो लाहुल में फंसे लोगों को रेस्क्यू करेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार कोकसर में 200, बारालाचा से लाहुल की ओर 300 तथा चंद्रताल की ओर भी कुछ लोगों के बर्फ में फंसे होने की जानकारी मिली है। जबकि छात्रों का एक दल सिसू में सुरक्षित है। जबकि बारालाचा मार्ग में एक व्यक्ति की मौत होने की जानकारी मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.