Move to Jagran APP

रशोल में बादल फटने से एक घर व सात घराट बहे

संवाद सहयोगी, कुल्लू : मणिकर्ण घाटी में रशोल की पहाड़ियों में शुक्रवार रात करीब ढाई

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 07:21 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 07:21 PM (IST)
रशोल में बादल फटने से एक घर व सात घराट बहे
रशोल में बादल फटने से एक घर व सात घराट बहे

संवाद सहयोगी, कुल्लू : मणिकर्ण घाटी में रशोल की पहाड़ियों में शुक्रवार रात करीब ढाई बजे बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। पानी का बहाव गांव की ओर आ गया, लेकिन ग्रामीण इससे पहले सतर्क हो गए और सुरक्षित स्थान पर एकत्र हो गए। पानी के बहाव में एक घर व सात घराट बह गए। हालांकि उक्त घर में कोई नहीं था। साथ ही रशोल गांव की पैदल चलने वाली तीन पुलिया भी बह गई, जिससे लोगों का नाले के पार जाना मुश्किल हो गया है।

loksabha election banner

बादल फटने से रशोल में भादर ¨सह का मकान, शिव दासी, काउडी देवी, रेणुका, ओम शंकर, मनी राम, तुलसी राम व राम ¨सह के घराट भूस्खलन की चपेट में आ गए। संपर्क क्षतिग्रस्त हो गए हैं व आवाजाही ठप है।

इसके अलावा छलाल में पांच घरों को आंशिक नुकसान पहुंचा है। मान ¨सह का हट पानी के तेज बहाव में बह गया। इसके अलावा छलाल में भी कई घराट क्षतिग्रस्त हुए हैं।

सुबह होते ही ग्रामीण अपने अपने सामान को टटोलते दिखे। कई लोगों के घरों का सामान भी बह गया। यह तीसरा मौका है जब लगातार बादल फटने से मणिकर्ण घाटी के लोग डर के साये में जीवन यापन कर रहे हैं। सबसे पहले बरशैणी में बाढ़ आई और इसमें तीन पुलिया व कुछ सामान भी बहा था, इसके बाद कटागला की पहाडि़यों में बादल फटा। इसके बाद शुक्रवार रात को रशोल की पहाड़ियों में तबाही मची है।

-------

सभी रास्ते हुए बंद :

जिला कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के रशोल और छलाल के मुख्य बाजार जाने के सभी रास्ते अवरुद्ध हो गए हैं। रशोल गांव के ग्रामीण भादरू, ओम प्रकाश शंकर, ठाकरू, शिवा आदि ने बताया रशोल में रात को आई बाढ़ से यहां पर आने जाने वाले सभी रास्ते बंद हो गए हैं। हमारे गांव में करीब 300 परिवार रहते हैं अब हमें कसोल मुख्य बाजार को आने जाने की ¨चता सताने लगी है।

-----

200 फीट की खाई बनी, गांव को खतरा :

छलाल निवासी डावे राम, राज कृष्ण, प्रीतम देव, गेहरू राम, देव राज, मान चंद, कुदन का कहना है छलाल गांव के आने जाने वाला मुख्य पुल भूस्खलन की चपेट में आ गया है जहां पर बाढ़ आई वहां पर करीब 200 फीट की गहरी खाई बनी हुई है, इससे गांव को भी खतरा बना हुआ है। इसके अलावा गांव में छोटे तीन पुलिया भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं और अन्य रास्ते भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

----

मणिकर्ण घाटी के रशोल, छलाल में आई बाढ़ से नुकसान का जायजा लिया गया है। यहां एक घर सहित सात घराट बह गए हैं व कुछ घरों को आंशिक नुकसान पहुंचा है। सभी प्रभावितों को राहत के तौर पर दस-दस हजार रुपये फौरी राहत दी गई है और बाकी मुआवजा भी एक सप्ताह के अंदर दिया जाएगा।

-यूनुस, उपायुक्त, कुल्लू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.