Move to Jagran APP

सड़कों की मुरम्मत के लिए प्रदेश में 200 करोड़ आवंटित : जय राम ठाकुर

जय राम ठाकुर ने कुल्‍लू में 26 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाआें की आधारशिलाएं रखी।

By Munish DixitEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 05:36 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 05:36 PM (IST)
सड़कों की मुरम्मत के लिए प्रदेश में 200 करोड़ आवंटित : जय राम ठाकुर
सड़कों की मुरम्मत के लिए प्रदेश में 200 करोड़ आवंटित : जय राम ठाकुर

जेएनएन, कुल्‍लू: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में सड़कों की मुरम्मत के लिए मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके अतिरिक्त, लोक निर्माण विभाग के लिए 4082 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे विशेषकर राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में उत्कृष्ट सड़क सुविधाएं सुनिश्चित होंगी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह बात मंगलवार को कुल्लू जिला के पाहनाला में एक जनसभा को संबोध‍ित करते हुए कही।

loksabha election banner

जय राम ठाकुर ने कुल्‍लू में 26 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाआें की आधारशिलाएं रखी। इससे क्षेत्र के दूरवर्ती गांवों को बेहतर सड़क कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि महत्वाकांक्षी रोहतांग सुरंग स्व. अटल बिहारी वाजपेयी का बड़ा तोहफा है, जो पूरी होने पर अधिकांश समय के लिए शेष विश्व से कटी रहने वाली लाहौल घाटी को बारहमासी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि ‘जन मंच’ जन शिकायतों के शीघ्र समाधान के लिए राज्य सरकार का सर्वाधिक लोकप्रिय कार्यक्रम बन कर उभरा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शिमला और चण्डीगढ़ के बीच सप्ताह में तीन दिनों के लिए राज्य हेलीकॉप्टर को हेली टैक्सी के रूप में उपयोग करने के लिए प्रदान किया है।

मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खड़ोगी के भवन निर्माण के लिए 60 लाख रुपये तथा सामुदायिक भवन खड़ोगी के लिए पांच लाख रुपये की घोषणाएं की। उन्होंने लिंगड़बांगसु में पैदल पुल के निर्माण की भी घोषणा की। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने दोहरानाला में 579.89 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली दोहरानाला से शिलीहड़ (चेश्टा) सड़क की आधारशिला रखी। उन्होंने अनुसूचित जाति घटक योजना के अन्तर्गत 90 लाख रुपये की लागत से बनने वाली दोहरानाला से डाबरी सड़क, 758.59 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पाहनाला से लिंगड़बांसु सड़क तथा 1129.36 लाख रुपये की लागत से बनने वाली बदाह पाहनाला से जनाहल सड़क की आधारशिलाएं रखी। इन सभी तीन सड़कों का निर्माण प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत किया जाएगा और जिले के दूर-दराज के गांवों को सड़क सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने नगवाईं में एनएचपीसी परिसर में पौधे का रोपण भी किया।

इस मौके पर परिवहन तथा वन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल देश का सर्वाधिक विकसित राज्य बनने की ओर अग्रसर है। सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि यह पहली बार है कि राज्य के मुख्यमंत्री मंडी संसदीय क्षेत्र से संबंध रखते हैं। पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावना है और उन्होंने क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया।

स्थानीय विधायक सुंदर सिंह ठाकुर ने उनके विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र राज्य के सर्वाधिक कठिन क्षेत्रों में हैं और क्षेत्र की विकास मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया। राज्य भाजपा महासचिव राम सिंह ने इस अवसर मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। इस मौके पर बंजार के विधायक सुरेन्द्र शौरी, कुल्लू जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन, जिला परिषद अध्यक्ष रोहिणी चौधरी, उपायुक्त युनूस, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

कुल्लू में अलग से लोन‍िव‍ि मंडल की होगी स्थापना

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कुल्लू जिले के धनाली में कुल्‍लू के शाटा में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का उप-मंडल खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बेहतर सड़क कनेक्टिविटी के लिए कुल्लू में लोक निर्माण विभाग का अलग मंडल खोला जाएगा। उन्होंने पिनी तथा कालपिनी पंचायतों को पांच-पांच लाख रुपये की भी घोषणा की। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने पार्वती नदी पर 281.13 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 56.40 मीटर स्पैन स्टील ट्रस डैक टाईप पुल तथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 604.80 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली शारनी से पिनी सड़क के लोकार्पण किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.