Move to Jagran APP

पीएम मोदी विशेष वाहन से निहारेंगे अटल रोहतांग सुरंग, बीआरओ उद्घाटन की तैयारियों में जुटा

Atal Rohtang Tunnel हिमालय की पीर पंजाल रेंज में 10 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर निर्मित विश्व की सबसे लंबी और आधुनिक यातायात सुरंग बनकर तैयार है।

By Edited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 04:46 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 10:14 AM (IST)
पीएम मोदी विशेष वाहन से निहारेंगे अटल रोहतांग सुरंग, बीआरओ उद्घाटन की तैयारियों में जुटा
पीएम मोदी विशेष वाहन से निहारेंगे अटल रोहतांग सुरंग, बीआरओ उद्घाटन की तैयारियों में जुटा

मनाली, जागरण संवाददाता। हिमालय की पीर पंजाल रेंज में 10 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर निर्मित विश्व की सबसे लंबी और आधुनिक यातायात सुरंग बनकर तैयार है। इस नायाब नगीने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने देश को समर्पित करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री विशेष वाहन से अटल टनल रोहतांग को निहारेंगे। हालांकि प्रधानमंत्री से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का मनाली दौरा प्रस्तावित है। जून 2010 में बननी शुरू हुई अटल टनल रोहतांग विश्व की आधुनिक यातायात सुरंगों में शामिल है।

loksabha election banner

यह लाहुल-स्पीति व कुल्लू जिले को जोड़ेगी। सुरंग के उद्घाटन के संबंध में कुल्लू की उपायुक्त ऋचा वर्मा, लाहुल स्पीति के उपायुक्त केके सरोज व सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के चीफ इंजीनियर केपी पुरषोथमन ने वीरवार को बैठक की। इसमें उद्घाटन समारोह के संबंध में सभी विषयों पर चर्चा की गई। संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 सितंबर को अटल टनल रोहतांग का उद्घाटन करने मनाली आएंगे। इस दौरान वह सुरंग के साउथ पोर्टल से नार्थ पोर्टल की ओर भी जाएंगे। प्रधानमंत्री विशेष वाहन से नौ किलोमीटर लंबी अटल टनल रोहतांग को अंदर से निहारेंगे। मनाली में वह कुल्लवी व सुरंग पार करते ही लाहुली संस्कृति से रूबरू होंगे।

विशेष सेवा मेडल प्राप्त बीआरओ के चीफ इंजीनियर केपी पुरसोथमन का कहना है बहुप्रतीक्षित अटल टनल रोहतांग ने अंतिम रूप ले लिया है। प्रधानमंत्री इसी माह इसे राष्ट्र को समर्पित कर सकते हैं। उनके स्वागत की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस संबंध में लाहुल स्पीति व कुल्लू जिला के उपायुक्तों से बैठक की गई है। हालांकि तिथि निर्धारित नहीं है, लेकिन रक्षा मंत्री भी जल्द ही मनाली दौरे पर आ सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.