संवाद सहयोगी, कुल्लू : जिला कुल्लू में एनएच औट-आनी-लुहरी मार्ग सहित मंडी-कुल्लू-मनाली मार्ग भी बाधित रहे। यहां भूस्खलन होने से आधे दिन तक मार्ग बंद रहा वहीं औट लुहरी सैंज एनएच 305 भी जगह-जगह भूस्खलन होने से बाधित रहा। जिला कुल्लू में कुल 43 बस रूट प्रभावित हुए हैं और 13 रूटों पर परिवहन निगम की बसे फंसी रही। आनी में 24 से अधिक मार्ग अवरुद्ध रहे।

-----------------------

कुल्लू के 13 रूटों पर फंसी रही बसें

बठाहड से कुल्लू मार्ग में गुशैणी, ग्राहण से बंजार मार्ग में शलार, देउरी से कुल्लू मार्ग में देउरी के पास, थाची से औट मार्ग में थाची के पास, शांघड़ से कुल्लू तराला में, धाउगी से कुल्लू मार्ग में तराला में, रैला से कुल्लू मार्ग में तराला में, इलाण से भुंतर मार्ग में भलाण, सचाणी से कुल्लू मार्ग में सचाणी, बसरोती से कुल्लू में बसरोती, बागीपुल से कुल्लू में लुहरी, आनी शिमला कुल्लू से लुहरी, ओलवा से कुल्लू बस कंडुगाड मार्ग पर बस फंसी रही।

कुल्लू में बीएसएनएल की सेवा पूरे दिन भर लड़खड़ाई रही। सुबह से ही बीएसएनएल का सिग्नल मोबाइल फोन से गायब रहा है। इंटरनेट की सेवा भी पूरे दिनभर बाधित रही।

----------------------

जिला कुल्लू में 19 रूट बाधित रहे और 13 रूटों पर दिन भर भूस्खलन से परिवहन निगम की बसें फसी रही। जैसे ही मार्ग बहाल होते हैं सभी रूटों पर बसें भेजी जाएगी।

-डीके नारंग, क्षेत्रीय प्रबंधक कुल्लू।

-------------------

कुल्लू जिला में ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर सड़कों पर भूस्खलन होने से यातायात बाधित रहा। कुल्लू जिला में 30 मार्ग बाधित रहे, जबकि 17 संपर्क सड़कों को दोपहर तक बहाल कर दिया गया। बारिश से हुए भूस्खलन से लोक निर्माण विभाग को लगभग एक करोड़ की चपत लगी है। सभी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि जहां पर भी सड़कें बंद है उन्हें बहाल किया जाए।

-अनिल संग्राय, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग कुल्लू।

---------------------

जिला में बारिश और भूस्खलन से जो भी मार्ग अवरुद्ध हुए हैं उन्हें बहाल करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। लोगों से भी आग्रह है कि नदी किनारे न जाएं और जहां पर भी भूस्खलन हो रहा है उससे उचित दूरी बनाए रखें।

-यूनुस उपायुक्त, कुल्लू ।

-----------------

ये मार्ग रहे बंद

कुल्लू मनसा थाच, कुल्लू बशतोरी, भुंतर इलाहण, भुंतर सचहणी, कुल्लू देउरी, कुल्लू शांघड़, कुल्लू घाउगी, बंजार बठाहड़, कुल्लू रैला, सैंज घाउगी, भुंतर भलाहण, कुल्लू से मंडी मार्ग बनाला के पास, कुल्लू मंडी वाया कटौला, बंजार ग्रहण, कुल्लू बागीपुल, कुल्लू दलाश ओलवा, बंजार छतरी, बंजार शरची, बंजार पेखड़ी मार्ग बाधित रहे। इसके अलावा आनी-बशता, रूना-जुंडवा, गुगरा-जाओं-तराला, शमशर-चवाई-दलाश, लुहरी-दलाश, निथर, आनी-निगान-शवाड-कराना, पनेई-जाबो, कंडागई-दलाश, निमला-तिहनी-दलाश, निमला-शुष-लुहरी, बागीपुल-जाओं, कोठी, करशाला संगीत करीब 24 सड़कें ठप रहीं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप