संवाद सहयोगी, कुल्लू : बर्फबारी के कारण दूसरे दिन भी जिलेभर के 30 बस रूट बंद रहे। सोमवार को जिला में आधे रास्ते तक करीब 15 रूटों पर बसें भेजी गई, लेकिन अभी लोगों के लिए बर्फबारी आफत बनी हुई है। घाटी में कई गांवों में दूसरे दिन भी विद्युत सुविधा बहाल नहीं हो पाई है। उधर, एनएच 305 औट-लुहरी-सैंज पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद पड़ी रही, जिससे बाह्य सिराज की 58 पंचायतों का जिला मुख्यालय से पूरी तरह संपर्क कटा रहा। इससे बाह्य सिराज, आनी व निरमंड के लोगों को कुल्लू आने के लिए भारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि अभी जिला के कुल्लू, बंजार, सैंज, आनी, निरमंड में बस सेवाएं पूरी तरह से नहीं चल पाई हैं। अभी बसें सेवा के पूर्ण रूप से चलने में कुछ दिन और लग जाएंगे। बर्फबारी होने से जिला के कई गांवों में अभी भी बिजली आपूर्ति बाधित है। विद्युत विभाग के कर्मी सोमवार को दिनभर विद्युत आपूर्ति को बहाल करने में जुटे रहे।

उधर, जिला लाहुल स्पीति में अब बर्फबारी के बाद वाहनों की आवाजाही पूर्ण रूप से बंद हो गई है। अब गर्मियों तक यहां मार्ग के खुलने की ज्यादा संभावना नहीं है। यहां पर रह रहे लोगों को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों ने कई माह तक के लिए खाने पीने का सामान पहले ही एकत्र कर रखा है। लाहुल-स्पीति में हर वर्ष अत्याधिक बर्फबारी होती है, जिससे ग्रामीण लोग घरों में तंदूर लगाकर जीवन यापन करते हैं।

---------------

ये मार्ग रहे ठप

मनाली में लगभग सात रूट बाधित रहे। इसके अलावा भल्याणी में भुट्टी तक बस भेजी जा रही है। तेलंग में कमांद तक, खणीपांदे से डुघीलग तक, बंजर गड़ागुशैणी, बंजार सुजुआड घयागी तक देउरी से सैंज तक तीन रूटों की बसें भेजी जा रही हैं। एचआरटीसी कुल्लू ने 30 रूटों को बहाल कर दिया है, लेकिन अभी भी 30 रूट यातायात के लिए बाधित हैं।

---------------

कुल्लू जिला में अभी भी लगभग 30 रूट बाधित हैं। यहां पर अत्याधिक बर्फबारी हुई है जिससे बसें फंसने की उम्मीद है। मौसम साफ होते ही मार्ग पर बसें भेजी जाएंगी। इसके अलावा कई रूट पर आधे रास्ते तक बसें भेज दी हैं।

-सुरेश, अड्डा प्रभारी कुल्लू।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप