मनाली, जेएनएन। मौसम के करवट बदलते ही रोहतांग दर्रे सहित पहाड़ियों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। रोहतांग में बर्फ़बारी होने से लाहुल घाटी का कुल्लू मनाली से सम्पर्क कट गया है। देश व दुनिया के सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले रोहतांग दर्रे में आधा फुट ताजा हिमपात हुआ है। बर्फबारी होने से एक बार फिर रोहतांग दर्रे में वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है और लाहुल का मनाली से संपर्क कट गया है। दर्रे के बंद हो जाने से मनाली आ रहे वाहन लाहुल में फंस गए हैं। दर्रे सहित समस्त ऊंची चोटियों ब्यासनाला, मढ़ी, राहलाफाल, अंजनी महादेव, फातरू, धुंधी और गुलाबा सहित बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। आज सुबह ही बर्फ़बारी का क्रम शुरू होने से अभी तक कोई भी वाहन रोहतांग दर्रे को पार नहीं कर पाया। मनाली के सभी पर्यटन स्थलो में सैलानी चहक उठे है।

आर एम केलांग मंगल चंद मनेपा ने बताया कि लाहुल घाटी के कुछ हिस्से में बस सेवा प्रभावित हुई है। सीमा सड़क संगठन के कमांडर कर्नल एके अवस्थी ने बताया कि बर्फबारी से मढी व राहलाफाल में चल रहा बीआरओ का कार्य प्रभावित हुआ है।

 

सैलानियों के लिए पहले ही बंद है दर्रा

नवम्बर महीने में हुई बर्फबारी के चलते प्रशासन से 12 नवम्बर से सैलानियो के लिए रोहतांग दर्रा बन्द कर दिया है।  लेकिन वीरवार को सैलानियों ने गुलाबा बैरियर के पास दस्तक देकर बर्फ के फाहों का आनंद उठाया। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया की बर्फ़बारी को देखते हुए प्रशासन ने सभी वाहनो को गुलाबा से आगे जाने पर प्रतिवन्ध लगा दिया है। सैलानी गुलाबा से आगे नहीं भेजे गए है। 

बर्फ के फाहे देख उत्साहित हुए सैलानी

पर्यटन स्थल गुलाबा में बर्फ के फाहे गिरते देख सैलानी झूम उठे। सैलनियो ने आसमान से गिरते बर्फ के फाहों को कैमरे में कैद किया। फोटोग्राफर यूनियन के अध्यक्ष दुर्गा ने बताया कि बहुत दिनों बाद हुई बर्फबारी देख सैलानी खुश हुए है। उन्होंने बताया कि सैलानी बर्फ के फाहों का आनंद ले रहे है और इन लम्हो को कैमरे में कैद कर रहे है।

बंद कर दी है रोहतांग में आवाजाही

केलांग एसडीएम अमर नेगी ने बताया की बर्फ़बारी को देखते हुए रोहतांग दर्रा सभी वाहनो के लिए बन्द कर दिया है। उन्होंने बताया कि पैदल राहगीरो को भी मौसम।साफ होने के बाद ही जाने की अनुमति रहेगी। अगर बर्फबारी अधिक हुई तो दर्रा सर्दियों के लिए बंद हो जाएगा।

 

पर्यटन को लगेंगे चार चांद

अनूप होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप राम ठाकुर ने कहा कि पहाड़ों पर हो रही बर्फ़बारी से मनाली के पर्यटन को चार चांद लगेंगे। उन्होंने बताया कि क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर मनाली के होटलों में आकर्षक पैकेज दिए जा रहे है। सैलानी बर्फ का आनंद लेने के साथ-साथ आकर्षक पैकेज का लाभ भी उठाए।

Posted By: Babita