Move to Jagran APP

शिक्षा मंत्री बोले: पाठ्यक्रम व खेलों में योग अनिवार्य बनाने के लिए बनेगा प्रारूप Kangra News

राज्य सरकार शैक्षणिक पाठ्यक्रम तथा खेलों में योग को अनिवार्य करने के लिए गहन विचार कर रही है।

By Edited By: Published: Sat, 15 Jun 2019 06:39 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2019 09:39 AM (IST)
शिक्षा मंत्री बोले: पाठ्यक्रम व खेलों में योग अनिवार्य बनाने के लिए बनेगा प्रारूप Kangra News
शिक्षा मंत्री बोले: पाठ्यक्रम व खेलों में योग अनिवार्य बनाने के लिए बनेगा प्रारूप Kangra News

कांगड़ा, जेएनएन। राज्य सरकार शैक्षणिक पाठ्यक्रम तथा खेलों में योग को अनिवार्य करने के लिए गहन विचार कर रही है तथा इसके लिए राज्य शैक्षणिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद को भी प्रारूप तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि नई पीढ़ी को योग के साथ जोड़ा जा सके। यह जानकारी शिक्षामंत्री सुरेश भारद्वाज ने शनिवार को कांगड़ा में त्रिगर्त दिव्य योग प्राकृतिक चिकित्सा ध्यान केंद्र की ओर से आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्टीय व‌र्ल्ड रिकार्ड योग शिविर के समापन पर बतौर मुख्यातिथि प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि भारत को पुन: विश्व गुरु के रूप में स्थापित करने के लिए भारतीय संस्कृति, परंपराओं को सहेजा जाएगा तथा योग को आम जनमानस तक पहुंचाया जाएगा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से ही यूएनओ ने 21 जून को अंतरराष्टीय योग दिवस के रूप में मनाना आरंभ किया है। इस अवसर पर शिक्षामंत्री ने सभी प्रतिभागियों के साथ योगाभ्यास भी किया तथा योग की विभिन्न क्रियाओं में व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाने वाले प्रतिभागितयों को सम्मानित भी किया। मुख्यातिथि ने कांगड़ा में त्रिगर्त दिव्य योग प्राकृतिक चिकित्सा ध्यान केंद्र का शुभारंभ भी किया गया। इससे पहले योगगुरु रणजीत ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए योग तथा प्राकृतिक चिकित्सा के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन सुरेश सोनी, पूर्व विधायक संजय चौधरी, ओबीसी प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष उत्तम चौधरी, शिक्षा मंत्री के ओएसडी डॉ. मामराज पुंडीर सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.