Move to Jagran APP

पांच साल से पठियार के पांच सौ परिवार जूझ रहे पेयजल किल्लत से, उधार का जुगाड़ भी नहीं आया काम

Water Crisis Pathiyar Panchayat बेशक सरकार हर घर में नल जैसी योजनाओं को सिरे चढ़ाने का प्रयास कर रही हो‌ लेकिन अभी भी कुछ गांव ऐसे हैं जहां उधार के जुगाड़ से पानी तो पहुंचा दिया। इसके बावजूद वहां के लोग जल समस्या से जूझ रहे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 11:32 AM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 11:32 AM (IST)
पांच साल से पठियार के पांच सौ परिवार जूझ रहे पेयजल किल्लत से, उधार का जुगाड़ भी नहीं आया काम
पठियार पंचायत के 500 परिवारों की पानी की समस्या आज-तक हल नहीं हो पाई।

योल, सुरेश कौशल। Water Crisis, Pathiyar Panchayat, बेशक सरकार हर घर में नल जैसी योजनाओं को सिरे चढ़ाने का प्रयास कर रही हो‌, लेकिन अभी भी कुछ गांव ऐसे हैं, जहां उधार के जुगाड़ से पानी तो पहुंचा दिया। इसके बावजूद वहां के लोग जल समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसा ही मामला नगरोटा बगवां ब्लॉक की पठियार पंचायत का है। जहां 500 परिवारों और 2500 आबादी है। लेकिन पानी की समस्या आज-तक हल नहीं हो पाई। आलम यह है कि पिछले पांच साल से जिया गांव के जल स्त्रोत से पानी का दोहन कर इस गांव से पाइपलाइन मस्सल गांव को गुजारी गई है। उसी से जुगाड़ कर इस गांव को पानी तो दिया गया। लेकिन पाइपलाइन वहीं पुरानी है, इससे गांव को लंबे अरसे से लोगों की यह समस्या आज तक हर नहीं हो पाई। लोगों ने कई बार संबंधित विभाग और स्थानीय विधायक से भी समस्या का हल तलाशने की गुहार लगाई, परन्तु आज दिन‌ तक कोई साकारात्मक हल नहीं निकला।

loksabha election banner

पठियार पंचायत के प्रधान विपिन कुमार ने बताया पठियार गांव एक ऐसा गांव है, जिसके लिए जल शक्ति विभाग ने कोई स्कीम नहीं बनाई है आैर यही कारण है कि जिया से आ रही पाइपलाइन से जुगाड़ कर इस गांव को पानी दिया गया है। इस संंबंध में पंचायत के माध्यम से संबंधित विभाग को भी प्रस्ताव भेजा गया, लेकिन कोई कारवाई नहीं हुई।

यह बोले विधायक अरुण मेहरा

नगरोटा बगवां के विधायक अरुण मेहरा ने बताया पठियार गांव के लिए अलग से पाइपलाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है, जल्द‌ ही समस्या से निजात मिलेगी। जहां तक हैंडपंप का सवाल है, यहां कई ट्रायल किए, लेकिन योजना सफल नहीं हो पाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.