जोगेंद्रनगर, राजेश शर्मा।

Republic Day in Jogendernagar, मंडी जिले के उपमंडल जोगेंद्रनगर में 73वां गणतंत्र दिवस समारोह पुराने मेला ग्राउंड में बड़े धूमधाम से मनाया गया। समारोह में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे एसडीएम जोगेंद्रनगर डा. (मेजर) विशाल शर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी व एनएसएस की टुकडिय़ों की परेड का निरीक्षण किया। साथ ही भव्य मार्चपास्ट की सलामी ली।

उन्होंने कहा कि जोगेंद्रनगर उपमंडल में ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व के कई स्थान मौजूद हैं। ऐसे में इस क्षेत्र को पर्यटन की दृृष्टि से आगे ले जाने तथा यहां के महत्वपूर्ण स्थानों से लोगों को जोडऩे के लिए एसडीएम का फेसबुक पेज शुरू किया गया है। इसके माध्यम से चरणबद्ध तरीके से जोगेंद्रनगर उपमंडल से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लोगों के साथ साझा की जा रही है।

परेड का निरीक्षण करते एसडीएम जोगेंद्रनगर। जागरण

उन्होंने देश की आन-बान-शान के लिए प्राणों की आहूति देने वाले वीर सैनिकों की वीरगाथा को दोहराते हुए कहा कि मातृभूमि की रक्षा के लिए देश और प्रदेश के जांबाज सैनिक हमेशा अग्रणी मोर्चे पर तैनात रहे। प्रदेश सैकड़ों जवानों ने शहादत को गले लगाकर देश का मान बढ़ाया है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने वीर सैनिकों को नमन भी किया। आजादी के बाद भी हिमाचल प्रदेश सहित जोगेंद्रनगर उपमंडल के अनेक वीर सैनिक मातृभूमि की रक्षा के लिए तत्पर रहे हैं। जोगेंद्रनगर क्षेत्र से ही हजारों लोग तीनों सेनाओं में ही नहीं बल्कि अर्धसैनिक बलों में भर्ती होकर देश की सेवा में लगे रहे हैं। उन्होंने इस अवसर पर पूर्व सैनिकों, वीर नारियों व उनके स्वजन को भी याद किया। साथ ही सभी को 73वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी।

उन्होंने जोगेंद्रनगर उपमंडल में हुए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि समाज के विभिन्न वर्गों के सामाजिक, आर्थिक उत्थान एवं कल्याण के साथ-साथ विकास के क्षेत्र में भी एक नई गाथा लिखी है। उपमंडल की बात करें तो आज इस क्षेत्र में गांव-गांव तक सड़क, बिजली, शुद्ध पेयजल, शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ अन्य तमाम मूलभूत सुविधाओं का लाभ ही नहीं पहुंचा है बल्कि इनका समुचित विस्तार भी हुआ है।

एसडीएम ने कहा कि यहां के ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से जोडऩे के लिए लाइव वर्चुअल जनसंपर्क-एक शृंंखला नामक अनूठी पहल की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से प्रत्येक माह विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में लोगों को संबंधित विभाग की विकास योजनाओं की जानकारी वर्चुअल माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है। अब तक कोविड संक्रमण, कृषि एवं बागवानी विभाग को लेकर तीन एपिसोड पूरे कर लिए गए हैं तथा आने वाले समय में अन्य विभागों को भी शामिल किया जाएगा।

उन्होंने वैश्विक महामारी कोविड 19 के इस कठिन दौर में समाज के विभिन्न वर्गों द्वारा दी गई सेवाओं के लिए आभार भी जताया। उम्मीद जताई कि इस बीमारी के खात्मे तक लोगों का स्थानीय प्रशासन को इसी तरह सहयोग मिलता रहेगा। इस बीच उन्होंने लोगों से स्वच्छता अपनाने तथा नशे जैसी सामाजिक बुराई से दूर रहने का भी आह्वान किया।

इससे पहले उन्होंने गांधी पार्क स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि द्वारा मार्चपास्ट पेश करने वालों को सम्मानित भी किया।

इस समारोह में वन मंडलाधिकारी राकेश कटोच, तहसीलदार बीएस ठाकुर, नायब तहसीलदार साजन बग्गा सहित नगर परिषद जोगेंद्रनगर के पार्षद तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई मौजूद रहे।

Edited By: Virender Kumar