जागरण टीम, ज्वालामुखी/देहरा/जसवां परागपुर : उपमंडल देहरा और ज्वालामुखी में शुक्रवार से 23 सितंबर तक का हफ्ता सेवा सप्ताह के रूप मनाया जाएगा। इस दौरान क्षेत्र के बुजुर्गो की सेहत की जांच कर उन्हें सम्मानित करने के साथ उनकी जिंदगी के हसीन पल समाज के साथ साझा किए जाएंगे। उन्हें अपनेपन का अहसास दिलाकर उनका आशीर्वाद लिया जाएगा।

सेवा सप्ताह के तहत होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तय करने के लिए वीरवार को एसडीएम कार्यालय ज्वालामुखी में मंथन किया गया। एसडीएम धनबीर ठाकुर ने हर दिन होने वाले कार्यक्रमों के बारे में अधिकारियों से चर्चा की।

धनबीर ठाकुर ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य चेकअप से लेकर बढ़ती उम्र का उल्लास और उनकी सफलता की कहानियां सुनी जाएंगी। उनके लिए योग सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। शुक्रवार को हरिपुर के वरिष्ठ नागरिक मंच, देहरा में नागरिक अस्पताल, डाडासीबा में नागरिक अस्पताल, रक्कड़, परागपुर, ज्वालामुखी, खुंडियां में वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।

वहीं 18 सितंबर को बढ़ती उम्र का उल्लास दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा। उस दिन तहसील स्तर पर कविता पाठ, गीत संगीत व नृत्य पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। बुजुर्गो के जीवन के खुशहाल पलों को सबके साथ साझा किया जाएगा। उससे अगले दिन को सेवा संकल्प दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा। इसमें ओल्ड ऐज होम तथा वरिष्ठ नागरिकों से संपर्क कर उन्हें शुभकामनाएं संदेश भेंट किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि 20 सितंबर को आशीर्वाद दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसमें बच्चे अपने दादा-दादी का आशीर्वाद लेंगे। दादा-दादी के साथ फोटो इंटरनेट मीडिया पर अपलोड करेंगे। वहीं 21 सितंबर को वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसमें 90 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग नागरिकों को सम्मानित कर उनके हाथों से पौधारोपण करवाया जाएगा। 22 सितंबर को संवाद दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं के निस्तारण के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे। वहीं 23 सितंबर को प्रज्ञता दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा। इसमें वरिष्ठ नागरिकों के जीवन सफलता और प्रेरणादायक कहानियों को समाज के साथ साझा किया जाएगा।

सभी विभागों का सहयोग लिया जाएगा

एसडीएम ने बताया कि कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, भाषा एवं कला संस्कृति विभाग के अधिकारियों को दिशानिर्देश दे दिए हैं। इस अवसर पर बीएमओ डाडासीबा डा. सुभाष ठाकुर, तहसील कल्याण अधिकारी देहरा अश्वनी कुमार, तहसील कल्याण अधिकारी जसवां कुलदीप कुमार, सीडीपीओ परागपुर जीत सिंह, डा. बृजनंदन शर्मा भी उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran